December 4, 2022


उज्जैन 07 अक्टूबर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री एवं महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम की आयोजन समिति के अध्यक्ष श्री भूपेंद्रसिंह की अध्यक्षता में त्रिवेणी संग्रहालय में वार्डवार संयोजकों की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में मंत्री श्री भूपेंद्रसिंह ने उपस्थित संयोजकों को निर्देश दिये कि वे वार्डवार घर-घर आमंत्रण पहुंचाने के लिये समितियों का गठन कर इसमें सभी वर्ग के लोगों को जोड़कर शनिवार 8 अक्टूबर को 54 वार्डों में एकसाथ दोपहर 12 बजे बैठक आयोजित की जाये। उन्होंने कहा कि हमारे लिये बड़े सौभाग्य की बात है कि भगवान महाकाल मन्दिर में सृजन, सौंदर्य और सुविधाओं का जो नवसंगम महाकाल लोक के लोकार्पण के अदभुत कार्यक्रम में सेवा का कार्य मिला है। उज्जयिनी धार्मिक, आध्यात्मिक एवं पर्यटन की दृष्टि से महाकाल लोक के लोकार्पण कार्यक्रम के बाद दर्शनार्थियों की संख्या में वृद्धि होगी। इसके साथ ही उज्जैन की आर्थिक विकास में भी वृद्धि होगी।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्रसिंह ने उपस्थित 54 वार्डों के संयोजकों से कहा कि प्रधानमंत्री लोकार्पण कार्यक्रम के लिये 11 अक्टूबर को लगभग 5 बजे उज्जैन पहुंचेंगे और सर्वप्रथम श्री महाकालेश्वर मन्दिर में भगवान महाकाल के दर्शन, अभिषेक, पूजन-अर्चन करने के बाद महाकाल लोक का लोकार्पण करेंगे। लगभग 850 करोड़ से अदभुत महाकाल परिसर का जो अदभुत विकास हुआ है, वह देश में पहला होगा। देश-दुनिया में भगवान महाकाल का मन्दिर एक आस्था का केन्द्र है। कार्यक्रम का सब दूर सीधा प्रसारण होगा। महाकाल की भव्यता तो है ही परन्तु अब दूर-दराज से आने वाले दर्शनार्थियों के लिये अब रात्रि में और अधिक भगवान महाकाल के महाकाल लोक की अदभुत छटा दिखेगी। बाहर से आने वाले दर्शनार्थी अब उज्जैन में रात्रि विश्राम भी करेंगे। महाकाल लोक के भव्य लोकार्पण को सफल बनाने में हम सबकी भागीदारी सुनिश्चित होना चाहिये। मंत्री श्री भूपेंद्रसिंह ने उपस्थित संयोजकों को निर्देश दिया कि घर-घर जाकर आमंत्रण वितरण करें। इस कार्य में किसी प्रकार की चूक न हो और कोई घर छुटे न। इसके अलावा आमंत्रण वितरण के साथ ही घरों में जाकर घर मालिक से अनुरोध किया जाये कि वे अपने घरों में दीये जलायें, यथासंभव घरों में रोशनी, रंगोली, घरों पर केसरिया ध्वज भी लगाने का सन्देश दें। उक्त काम जो मिला है, वह भगवान महाकाल के आशीर्वाद से मिला है, इसलिये सौंपे गये दायित्वों को समय पर पूरा किया जाना सुनिश्चित करें।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्रसिंह ने वार्डवार उपस्थित संयोजकों को निर्देश दिये हैं कि अपने-अपने वार्डों में प्रमुख-प्रमुख लोगों, सन्त, माता-बहनों आदि वर्ग के प्रमुखों को शामिल कर आमंत्रण वितरण के साथ-साथ अपने-अपने मोहल्लों में मन्दिरों की रंगाई-पुताई, सफाई, पूजा-पाठ, भजन-कीर्तन, लाईटिंग, भगवा ध्वज लगवाने का अनुरोध किया जाये। प्रधानमंत्री की सभा में सबको आमंत्रित करने को कहा जाये। आमसभा का सम्बोधन का सीधा प्रसारण अन्य स्थानों के साथ-साथ एलईडी के माध्यम से रामघाट आदि पर भी होगा।

उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव ने भी सम्बोधित करते हुए वार्डवार संयोजकों से कहा कि वे निजी निवास संस्थानों में दीये, लाईटिंग लगवाने का भी अनुरोध सम्बन्धितों से करें। सांसद श्री अनिल फिरोजिया ने स्मार्ट सिटी के सीईओ को निर्देश दिये कि वे अपने स्तर से लोगों को फोन, वाट्सअप, सोशल मीडिया के माध्यम से आमंत्रित करें। हम सब मिलजुल कर प्रयास कर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के इस अलौकिक कार्यक्रम को सफल बनायें। विधायक श्री पारस जैन ने भी कहा कि सब काम छोड़कर जो काम सौंपा है, वह सबसे पहले करने का प्रयास करें। निमंत्रण घर-घर देने की जवाबदारी जो सौंपी है, वह जिम्मेदारी के साथ कार्य को पूरा करें। महापौर श्री मुकेश टटवाल ने कहा कि आयोजन हमारा है और हम सब मिलकर काम कर आयोजन को सफल बनाने की महती भूमिका अदा करें। नगर निगम सभापति श्रीमती कलावती यादव ने भी उपस्थितों को सम्बोधित करते हुए कहा कि उज्जैन में अभूतपूर्व, अलौकिक कार्यक्रम में अपनी सहभागिता मिली है, यह हमारा बड़ा सौभाग्य है। निश्चित ही हमें भगवान महाकाल के आशीर्वाद से सेवा का काम मिला है, इसलिये हम सब समर्पण भाव से सौंपे गये काम को समय पर अंजाम दें। श्री विवेक जोशी ने भी सबसे आग्रहपूर्वक कहा कि आमंत्रण समय पर घर-घर पहुंचाने के कार्य के साथ-साथ घर मालिकों को दीये जलाने, रंगोली बनाने और केसरिया ध्वज मकान में लगाने का अनुरोध किया जाये।

इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री राजेन्द्र भारती, श्री किशोर खंडेलवाल, श्री जगदीश अग्रवाल, पूर्व नगर निगम सभापति श्री सोनू गेहलोत, श्री अशोक प्रजापति, श्री सनवर पटेल, श्री विशाल राजौरिया, श्री ओम जैन, श्री सचिन सक्सेना, अपर कलेक्टर श्री अवि प्रसाद, स्मार्ट सिटी सीईओ श्री आशीष पाठक, पार्षदगण आदि अधिकारी एवं प्रबुद्धजन उपस्थित थे।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आमंत्रण पत्र के माध्यम से आग्रह किया है कि “आत्मीय महाकाल भक्तगण, ज्योतिर्लिंग श्री महाकालेश्वर मन्दिर में दर्शनार्थियों की सुविधा, विस्तार और सौंदर्यीकरण के निमित्त नवनिर्मित महाकाल लोक के प्रथम चरण का लोकार्पण 11 अक्टूबर की शाम को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी अपने कर-कमलों से करेंगे। इस पावन दिवस पर औपचारिक लोकार्पण समारोह के उपरान्त शाम 6 बजे कार्तिक मेला ग्राउण्ड उज्जैन पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जनसभा को सम्बोधित करेंगे। इस गरिमामय जनसभा में तथा महाकाल लोक के अवलोकन और श्री महाकालेश्वर की महिमा का दिव्य दर्शन करने हेतु आप सादर आमंत्रित हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *