February 22, 2024

_

महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने सरकार कर रही है कार्य, सफलता उन्हीं को मिलती है जिनके सपनों होते हैं: मंत्री श्री सिंह

_

56 करोड़ से अधिक के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन कार्यक्रम संपन्न

_

नगरीय विकास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि महिलाएं जब सशक्त होगी ,तभी देश- प्रदेश एवं समाज सशक्त होगा। महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए मध्यप्रदेश सरकार व्यापक स्तर पर कार्य कर रही है। सफलता उन्हीं को मिलती है, जिनके सपनों होते हैं। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह आज खुरई विकासखंड में 56 रू. करोड़ रुपए से अधिक के विकास कार्यों का भूमि पूजन एवं लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। साथ ही आयोजित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका एवं उप कार्यकर्ताओं द्वारा लाड़ली बहना योजना को लाभ दिलाने एवं कार्यकर्ताओं की वेतन वृद्धि पर आभार एवं सम्मान समारोह को भी इस अवसर पर उन्होंने संबोधित किया।

कार्यक्रम में नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष श्रीमती नन्ही बाई, श्री हेमचंद बजाज ,श्री राकेश मिश्रा, श्री प्रवीण जैन, श्री देशराज यादव, श्री महेश खेरा, श्री पप्पू तिवारी, नगर पालिका परिषद के सभी पार्षद, अनुविभागीय अधिकारी श्री मनोज चौरसिया, नगर पालिका परिषद के सीएमओ श्री दुर्गेश सिंह ठाकुर, तहसीलदार श्री इसरार खान, महिला बाल विकास अधिकारी श्री बृजेश त्रिपाठी सहित अन्य अधिकारी, जनप्रतिनिधि और लाड़ली बहनें मौजूद थी।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार लगातार कार्य कर रही है। इसके लिए उन्होंने अनेक योजनाएं भी संचालित की हैं। साथ में नारी उत्थान के लिए उज्ज्वला योजना , लाड़ली लक्ष्मी, लाड़ली बहना योजना, कन्यादान योजना ,गर्भवती माताओं को 16000 रू. की राशि, प्रधानमंत्री आवास में महिलाओं को प्राथमिकता एवं संपत्ति रजिस्ट्री कराने पर 1 प्रतिषत पर संपत्ति की रजिस्ट्री की जाती है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जब नारी की उन्नति होती है तो राष्ट्र की उन्नति होती है ।नारी ही राष्ट्र निर्माता है ।उन्होंने कहा कि केंद्र एवं मध्य प्रदेश की सरकार लगातार नारी सशक्तिकरण एवं उनके आर्थिक सशक्तिकरण के लिए लगातार कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा महिलाओं के स्व सहायता समूह के द्वारा राशन दुकानों को संचालन करने के आदेश जारी किए हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई विधानसभा में जो विकास हो रहे हैं, उनको देखने के लिए मध्य प्रदेश से लोग खुरई आ रहे हैं । खुरई के विकास मॉडल को पूरे देश- प्रदेश में सराहा जा रहा है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज हमारे देश- प्रदेश की बेटियां राफेल जैसी विमान का संचालन कर रही हैं। जिससे नारी सशक्तिकरण का उदाहरण साक्षात प्रदर्शित होता है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि खुरई में आज 47 करोड़ की लागत से अमृत योजना 2 के तहत शहर एवं शहर में सम्मिलित 27 ग्रामों में पेयजल सप्लाई परियोजना का भूमिपूजन किया जा रहा है ।जिसके माध्यम से खुरई सहित अन्य क्षेत्रों में पाइप लाइन के माध्यम से शुद्ध पेयजल प्राप्त हो सकेगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश की सरकार ने लाड़ली बहनों के लिए 1000 रुपए की राशि देने का कार्य किया है। इसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का प्रयास है कि आने वाले समय में हमारी लाड़ली बहनों को 3000 रू. तक प्रदान किए जाएं। इसी प्रकार आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, सहायिकाओं एवं उप कार्यकर्ताओं को मानदेय में जो वृद्धि की है, इससे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की संवेदनशीलता एवं दूरदर्शिता प्रदर्शित होती है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि देश की आधी आबादी महिलाओं की है और जब आधी आबादी सशक्त व समृद्ध होगी तो हमारा देश अपने आप सशक्त एवं समृद्ध होगा।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा कक्षा 12वीं में अपने-अपने विद्यालयों में टॉप करने पर छात्र एवं छात्रा को स्कूटी देने की घोषणा की गई है। केबिनेट ने हाल में इस प्रस्ताव पर सहमति भी दे दी है। जिससे कि छात्र-छात्राएं आगे की शिक्षा एवं अपने गृह कार्य आसानी से कर सकेंगे। कार्यक्रम स्थानीय नागरिक बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *