February 22, 2024

_

नगरीय विकास और म्यूनिसिपल गवर्नेंस के लिये मध्यप्रदेश को 3 स्कॉच अवार्ड प्रदान किए गए हैं।शी-लाउंज महिला सुविधा गृह बनाने के लिये सागर स्मार्ट सिटी, धर्मपुरी सीवेज परियोजना के बेहतर प्रबंधन के लिये मध्यप्रदेश अर्बन डेव्हलपमेंट कम्पनी और प्रधानमंत्री आवास योजना ;शहरी में उल्लेखनीय कार्य करने के लिये नगरीय विकास एवं आवास विभाग को सिल्वर स्कॉच अवार्ड-2023 से सम्मानित किया गया है। नई दिल्ली में आज आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री भरत यादव, प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के राज्य मिशन संचालक श्री सतेंद्र सिंह तथा अपर आयुक्त श्रीमती रुचिका चौहान ने पुरस्कार प्राप्त किया।

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने इस उपलब्धि के लिए पूरी टीम को बधाई दी है। उन्होंने बताया है कि देश के हर गरीब नागरिक को पक्का आवास उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री जी द्वारा जून-2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) आरंभ की गयी थी। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कुशल नेतृत्व में प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी का मध्यप्रदेश में प्रभावी क्रियान्वयन किया गया है। प्रदेश में योजना के विभिन्न घटकों में अभी तक 9.5 लाख से अधिक हितग्राहियों के लिए आवास की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है तथा लगभग 6.5 लाख आवासों का निर्माण पूर्ण हो चुका है।

प्रदेश में योजना की सफलता के लिए राज्य द्वारा किये गये कई नवाचारों तथा अपनाई गई प्रभावी रणनीतियों का विशेष योगदान रहा है। भूमिहीन परिवारों को आवासीय भूमि का पट्टा उपलब्ध कराया गया है, ताकि वे योजना के बी.एल.सी. घटक का लाभ लेने से वंचित न रहें। यह छोटे और मझोले शहरों में योजना का सबसे लोकप्रिय घटक है। योजना के ए.एच.पी. घटक में हितग्राहियों को बैंकों से ऋण प्राप्त करने की कठिनाई दूर करने के लिए त्रिपक्षीय अनुबंध के माध्यम से नगरीय निकायों की जिम्मेदारी पर हितग्राहियों को सुगमता पूर्वक ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। ए.एच.पी. घटक के क्रियान्वयन के लिए भू-स्वामी हक़ पर शासकीय भूमि समयबद्ध अवधि में नगरीय निकायों को उपलब्ध करायी गई है। इसके अतिरिक्त पंजीकृत श्रमिक जो हितग्राही-अंश की पूर्ति करने में सक्षम नहीं होते हैं, उनके लिए योजना में प्रावधानित राशि के अतिरिक्त एक लाख रुपये तक अतिरिक्त अनुदान मुख्यमंत्री भवन एवं संनिर्माण कर्मकार आवास योजना के माध्यम से उपलब्ध कराया जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश को अक्टूबर-2022 में प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला दूसरा राज्य तथा अन्य योजनाओं से अभिसरण, आईईसी (प्रचार-प्रसार) गतिविधियों का संचालन एवं राज्य स्तरीय तकनीकी प्रकोष्ठ के प्रदर्शन में भी सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिया गया था। साथ ही गोहद और जोबट सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाली नगर पालिका और नगर परिषद तथा देवास सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला दूसरा नगर निगम का पुरस्कार भी भारत सरकार द्वारा प्रदान किया गया था।। इसके पूर्व भी प्रदेश में योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जुलाई-2022 में मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य का च्ड।ल् म्उचवूमतपदह प्दकपं ।ूंतके 2022 प्राप्त हुआ है। साथ ही 24 जून 2022 को भारत सरकार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा “खुशियों का आशियाना“ प्रतिस्पर्धा में मध्यप्रदेश को चार पुरस्कार दिए गए हैं। जनवरी-2021 में मध्यप्रदेश को प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के क्रियान्वयन के लिए “सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्य” का दूसरा पुरस्कार और अन्य श्रेणी में तीन पुरस्कार, इस प्रकार कुल चार पुरस्कार आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दिये गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *