February 22, 2024

_

जिले के युवाओं को रोजगार के लिये कौशल सम्पन्न बनाने के लिए “मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना“ प्रारंभ की गई है। योजना में औपचारिक शिक्षा प्राप्त युवाओं को पंजीकृत औद्योगिक एवं व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में छात्र प्रशिक्षणार्थी के रूप में काम के साथ कौशल की सुविधा दी जाएगी।

महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र ने बताया कि योजना अंतर्गत 18 से 29 वर्ष के युवा पात्र होंगे, जो मध्यप्रदेश के स्थानीय निवासी हो तथा जिनकी शैक्षणिक योग्यता 12 वी या आई.टी.आई, स्नातक, या उच्च है। प्रशिक्षण के दौरान छात्र- प्रशिक्षणार्थियों को 8000 से 10000 रूपये प्रतिमाह स्टाईपेण्ड प्राप्त होगा। स्टाईपेण्ड का 75 प्रतिशत राज्य शासन द्वारा छात्र प्रशिक्षणार्थी के खाते में भुगतान किया जाएगा। स्टाईपेण्ड की 25प्रतिशत राशि प्रतिष्ठान द्वारा प्रशिक्षणार्थी के बैंक खाते में जमा की जाएगी।

यह योजना समस्त श्रेणी के निजी संस्थानों, औद्योगिक एवं व्यवसायिक प्रतिष्ठानों पर लागू होगी। “मुख्यमंत्री सीखो- कमाओ योजना“ का क्रियान्वयन पोर्टल के माध्यम से होगा। सात जून 2023 से प्रतिष्ठानों के पंजीयन और 15 जून से युवाओं के पंजीयन प्रांरभ होंगे। ऑनलाइन पोर्टल प्रारंभ होने के पूर्व पात्र आवेदक आई.टी.आई, पॉलिटेक्निक महाविद्यालय, स्नातकोत्तर महाविद्यालय, कन्या महाविद्यालय तथा जिला शिक्षा अधिकारी से संपर्क कर योजना की जानकारी प्राप्त कर ऑफलाइन पंजीयन करवा सकते हैं । जिससे ऑनलाइन पोर्टल पर कार्य प्रारंभ होने पर ऑनलाइन पंजीयन कराने में युवाओं को किसी प्रकार की परेशानी न हो तथा अधिक से अधिक पंजीयन हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *