February 22, 2024

भारत स्काउट एवं गाइड ब्लॉक स्तर पर जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देशन में एक दिवसीय बिगनर्स कोर्स का आयोजन शासकीय उत्कृष्ट पं. के सी शर्मा खुरई, शासकीय उत्कृष्ट उमावि राहतगढ, सी.एम राइस, शासकीय उत्कृष्ट उ.मा. वि. देवरी, स्वीडिश मिशन हायर सेकेंडरी सागर शासकीय कन्या उमावि बंडा में किया गया। प्रशिक्षण का शुभारंभ विद्यालय की प्राचार्य की अध्यक्षता में पंजीयन कार्य से शुरू किया गया। बिगनर कोर्स का संचालन श्रीमती जानकी सिंह, श्री गौरी शंकर शर्मा ज्योति यादव (ट्रेनर), के द्वारा किया गया।

प्रशिक्षण में स्काउटिंग गाइडिंग के इतिहास नियम, प्रतिज्ञा, आदर्श वाक्य, सैल्यूट, बाया हाथ मिलाना, युवा वयस्क प्रगतिशील प्रशिक्षण, दल का संचालन एवं दल पंजीयन और युवा और व्यस्क अवार्ड के साथ-साथ एडवेंचर, ट्रैकिंग, हाइक एवं अन्य कार्यक्रमों के बारे में बताया गया। जिला सचिव लीलाधर अहीरवाल एवं श्री लालसिंह चढ़ार स्काउटर, एवं श्रीमती मंजू लता राय ,स्वपना नायक अरविंद श्रीवास्तव अरविंद जैन द्वारा स्काउटिंग को विस्तृत रूप से जीवंत चित्रण किया गया। उनके द्वारा बताया गया कि स्काउटिंग में कभी सेवानिवृत्त नहीं होते है। शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त होने के बाद भी इस संस्था से लगाव जुड़ाव हमेशा बना रहता है ताकि समाज की सेवा कर सके।

श्रीमती सरिता गुप्ता ने बताया कि स्काउटिंग में उनके द्वारा भारत की अधिकांश स्थानों का भ्रमण करने का अवसर मिला। हाइक व राष्ट्रीय जंबूरी के माध्यम से देश-विदेश में घूमने का अवसर प्राप्त हुआ। साथ-साथ करने का अनुभव समस्त स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा। शिविर संचालक श्रीमती जानकी सिंह, श्री गौरी शंकर शर्मा, सुश्री ज्योति यादव द्वारा प्रशिक्षण के दौरान स्काउटिंग युवाओं के लिए किस तरीके से लाभकारी है इस विषय पर विस्तार सेप्रभावशाली प्रशिक्षण दिया गया। श्रीमती कृष्णा साहू कोऑर्डिनेटर मैसेंजर का पीस द्वारा रोचक तरीके से अपना परिचय दिया और मैसेंजर ऑफ पीस एक्टिविटी के बारे में बताया। उन्होंने यह भी बताया की 21 सितंबर को विश्व शांति दिवस मनाया जाना है इस हेतु हमारे दल द्वारा कोई भी सेवा कार्य स्काउटिंग में किया जा सकता है। राष्ट्रपति स्काउट श्री कुलदीप अहिरवार द्वारा स्काउटिंग में कैसे आगे बढ़ा जाए उसके बारे में बताया। अंत में कार्यक्रम में पधारे सभी प्रतिभागी और संचालक मंडल का आभार व्यक्त किया और राष्ट्रगान के साथ एक दिवसीय बिगनर्स कोर्स का समापन हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *