December 4, 2022

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने सफाई मित्रों को सम्मानित किया

इंदौर। प्रदेश की इंदौर, ग्वालियर, छिंदवाड़ा व बुरहानपुर और अन्य नगरीय निकायों में आउटसोर्स पर रखे गए सफाई कामगारों को साप्ताहिक मस्टर या दैनिक वेतनभोगी के आधार पर रखा जाएगा। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने इंदौर में आयोजित सफाई मित्र सम्मान समारोह में अपने उद्बोधन यह घोषणा करते हुए कहा है कि इस निर्णय से आउटसोर्स पर रखे गए सफाई कामगारों का शोषण रोका जा सकेगा।

यहां के ब्रिलिएंट कन्वेंशन सेंटर में आयोजित समारोह को सम्बोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि हम सुनिश्चित कर रहे हैं कि सफाई कामगारों को हर महीने की 5 तारीख तक वेतन मिल जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे दैनिक वेतनभोगी कर्मचारी जिन्हें नगरपालिका और नगर परिषदों में पीआईसी के अनुमोदन से और नगरनिगमों में आयुक्त, महापौर/ एमआईसी के अनुमोदन से रखा गया है उन्हें स्थाई कर्मी करने का प्रस्ताव अतिशीघ्र शासन द्वारा स्वीकृत किया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि इस आशय के स्पष्ट निर्देश उनके द्वारा विभाग को दिए गए हैं।

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन 2.0 के तहत आगामी 5 वर्षों में नगरीय निकायों की कचरा प्रसंस्करण क्षमता को 75 प्रतिशत तक बढ़ाया जाना है। हर जिले में लैंडफिल साइट का निर्माण किया जाएगा। प्रदेश को कचरा मुक्त बनाने की दिशा में यह महत्वपूर्ण चरण हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के शत-प्रतिशत नगरीय क्षेत्रों में कचरा संग्रहण का कार्य हो रहा है। इसके लिए नगरीय निकायों को 5423 वाहन उपलब्ध कराए गए हैं जिनमें जीपीएस और पीए सिस्टम लगाए गए हैं। सभी शहरों को कचरा मुक्त बनाने तथा अपशिष्ट जल प्रबंधन के लिए आगामी 5 वर्षों में 4913.74 करोड़ का निवेश किया जाएगा।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि प्रदेश के सभी नगरीय निकायों तक पेयजल व सीवेज योजना का विस्तार किया जाएगा जिसमें आगामी 5 वर्षों में 12858.71 करोड़ का निवेश किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शहरी लोक परिवहन के अंतर्गत 1500 बसों का संचालन शहरी मार्ग पर किया जाएगा। साथ ही इंदौर , भोपाल व जबलपुर में इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को बढ़ावा दिए जाने हेतु 217 ई-चार्जिंग अधोसंरचना विकास का कार्य किया जा रहा है। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि इंदौर देश का पहला नगर है जिसे 7 स्टार रेटिंग मिली है, इसके लिए राज्य शासन के स्तर से इंदौर को 7 करोड़ रुपए का विशेष पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

सम्मान समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, उज्जैन के महापौर पुष्यमित्र भार्गव, सांसद शंकर लालवानी, इंदौर डेव्हलपमेंट अथारिटी के चेयरमैन जयपाल सिंह चावड़ा और बड़ी संख्या में सफाई मित्र सम्मिलित हुए। इस अवसर पर सफाई मित्रों को मंत्री श्री सिंह द्वारा सम्मानित किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *