September 28, 2022

मतदान के पूर्व ही खुरई नपा में भाजपा ने दो तिहाई बहुमत हासिल किया, 32 में से 21 पार्षद निर्विरोध

 खुरई। खुरई नगरपालिका परिषद की चुनावी प्रक्रिया में कुल 32 वार्डों में से 21 पार्षद निर्विरोध निर्वाचित होना सुनिश्चित हुआ है। इस प्रकार भाजपा ने खुरई नगरपालिका परिषद में मतदान के पूर्व ही दो तिहाई बहुमत से विजय हासिल कर ली है।

 नाम वापसी की अवधि निकल जाने तक 9 वार्डों में भाजपा प्रत्याशियों के विरुद्ध जमा हुए सभी नामांकन फार्म अभ्यर्थियों ने स्वेच्छा से वापस ले लिए। उल्लेखनीय है कि 12 वार्ड फार्म भरे जाने के दिनांक पर ही निर्विरोध हो गये थे क्योंकि वहां सिर्फ भाजपा प्रत्याशियों को ही वार्ड के मतदाताओं ने नामांकन फार्म भरने पर आमसहमति बनाई थी।

 सागर जिले की नगरपालिकाओं के चुनाव में यह पहली बार हुआ है कि किसी नगरपालिका में 66 प्रतिशत पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह के निर्वाचन क्षेत्र खुरई की नगरपालिका में हुए विकास कार्यों और समरसता की राजनैतिक पहल से यह स्थिति निर्मित हुई है कि कांग्रेस का मेंडेट लेने 32 वार्डों में से 23 वार्डों में कोई अभ्यर्थी आगे नहीं आया। आज कांग्रेस के कुल 9 प्रत्याशियों में से पांच प्रत्याशी अपने नाम वापस लेकर चुनाव मैदान से हट गए। परिस्थितियां ऐसी थीं कि मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने स्वयं खुले मंच से भाषण देकर कांग्रेस सहित सभी दलों को नगरपालिका चुनाव में प्रत्याशी खड़े करने का आग्रह इस विश्वास के साथ किया था कि यदि क्षेत्र में हुए विकास कार्यों के प्रति जनता का समर्थन है तो भाजपा प्रत्याशियों के विरुद्ध चुनाव लड़ने वाले सभी प्रत्याशियों की जमानत जब्त हो जाएगी। मंत्री श्री सिंह के प्रति यह जनविश्वास खरा साबित हो रहा है।

 मंत्री श्री सिंह ने आमसहमति की इस ऐतिहासिक उपलब्धि पर खुरई की जनता के विश्वास की विजय बताते हुए पुनः यह संकल्प दोहराया है कि सभी निर्वाचित भाजपा पार्षद अपने वार्डों के विकास कार्यों व हितग्राही मूलक योजनाओं के सभी पात्र हितग्राहियों की सूची बना कर रखें जिन्हें चुनावी प्रक्रिया के पश्चात स्वीकृत कर दिया जाएगा। श्री सिंह ने सभी निर्विरोध निर्वाचित पार्षदों को बधाई व शुभकामनाएं दी हैं।


 निर्विरोध निर्वाचन सुनिश्चित होने वाले वार्डवार प्रत्याशियों में वार्ड 1 सरदार वल्लभ भाई पटेल से श्रीमती सविता हेमंत ठाकुर, वार्ड 3 नेता जी सुभाषचंद्र बोस से श्रीमती सुमन प्रवीण जैन, वार्ड 4 शहीद भगत सिंह से श्रीमती सपना महेश विश्वकर्मा, वार्ड 5 पं. दीनदयाल उपाध्याय वार्ड से राहुल चौधरी, वार्ड 6 गुरूनानक देव से मनोज शोभाराम राय, वार्ड 8 संत कवरदास से अजित सिंह अजमानी, वार्ड 11 कुशाभाऊ ठाकरे से राजेन्द्र यादव, वार्ड 12 महात्मागांधी से मनोज दुबे, वार्ड 14 डाॅ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी से सुनील हरभजन सिंह चंदेल, वार्ड 15 डाॅ. एपीजे अब्दुल कलाम से श्रीमती अंजू रवि रैकवार, वार्ड 17 महारानी लक्ष्मीबाई से श्रीमती सीमा नीतिराज पटैल, वार्ड 18 छत्रपति शिवाजी से देशराज यादव, वार्ड 19 रानी दुर्गावती से बलराम यादव, वार्ड 20 बिहारी जी से श्रीमती मोना धर्मेन्द्र सिंघई, वार्ड 21 पं. कृष्णचंद शर्मा से श्रीमती कीर्ति चौरसिया, वार्ड 22 संत कबीरदास से श्रीमती विनीता राजू आदिवासी, वार्ड 26 आचार्य श्री विद्यासागर से द्वारका जगपाल गौंड़, वार्ड 29 चन्द्रशेखर आजाद से रमेश उमराव साहू, वार्ड 30 पं. अटल बिहारी बाजपेयी से श्रीमती निर्मला गनेश कुशवाहा, वार्ड 31 वीर सावरकर से श्रीमती रोशनी मदन कुशवाहा एवं वार्ड 32 आचार्य विनोवा भावे से श्रीमती नर्वदा जगदीश अहिरवार शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.