January 31, 2023

डोहेला महोत्सव-23 में सोनू निगम, मोहित चौहान, असीस कौर के कान्सर्ट होंगे

सागर। खुरई क्षेत्र ने पिछले सात सालों में शिक्षा के क्षेत्र में जिस गति से उन्नति की है उसे देखते हुए यह बड़ा शिक्षा का केंद्र बनने की संभावना रखता है। हमारी पूरी कोशिश है कि जल्दी ही खुरई में मेडीकल कॉलेज खोला जाए। इसके लिए खुरई सिविल हास्पिटल से लगी हुई 12 एकड़ भूमि आरक्षित कर दी गई है। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां मेधावी विद्यार्थियों के सम्मान समारोह में यह घोषणा की है। मंत्री श्री सिंह ने उत्साहित मेधावी बच्चों को एक सरप्राइज देते हुए उन्हें बताया कि आगामी 14 से 16 जनवरी को आयोजित इस बार के डोहेला महोत्सव में क्रमशरू बालीवुड प्लेबैक सिंगर मोहित चौहान , सोनू निगम और असीस कौर अपने कान्सर्ट प्रस्तुत करेंगे।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मेधावी बच्चों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आप सभी मेधावी बच्चों के साथ हर स्तर पर मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान, जो आपके मामा हैं उनकी योजनाएं आपका साथ देती हैं। लेपटाप के लिए 25 हजार रुपए तो मिलते ही हैं, नीट, आईआईटी, आईआईएम, क्लेट जैसे पाठ्यक्रमों में सिलेक्शन होने पर ऐसे बच्चों की फीस भी भाजपा की सरकार जमा करती है जिनके परिवार की वार्षिक आय आठ लाख रुपए से कम हो। जिन लाडली लक्ष्मियों ने 12वीं पास करके कालेज में एडमिशन लिया है उन्हें 12500 रु मिल जाते हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई के मालथौन और बांदरी क्षेत्र के बच्चों को आजादी के 70 साल बाद अब जाकर अपने नगर में ही शासकीय महाविद्यालय में पढ़ने की सुविधा मिली है। दोनों महाविद्यालयों के अपने आधुनिक भवन हो गये हैं। खुरई में कृषि महाविद्यालय आरंभ हो गया है। साल दो साल में यह महाविद्यालय अपनी पूरी क्षमता से काम करना आरंभ करेगा तब बीना नदी परियोजना के बांधों से मिलने वाले पानी की सिंचाई से दोनों का समन्वित लाभ क्षेत्र के किसानों को मिलेगा। खुरई के पुराने पालीटेक्निक के भवन, लैब और नये विषयों आदि के लिए राशि स्वीकृत हो चुकी है। आर्ट्स एंड कामर्स कालेज का भी उन्नयन हो रहा है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई अस्पताल को सौ बिस्तरों का बनाने के साथ ही 12 एकड़ अतिरिक्त भूमि मेडिकल कॉलेज के लिए आवंटित कर दी गई है और जल्दी ही खुरई में मेडिकल कालेज खुलवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज खुरई, मालथौन , बांदरी तीनों जगह कंप्यूटर ट्रेनिंग सेंटर खुल हैं। कौशल उन्नयन केंद्रों प्रशिक्षण लेकर छात्रों को रोजगार के अवसर लाए गए हैं।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई में अब एकीकृत बड़े और आधुनिक स्टेडियम खोला जाएगा जहां सारी स्पोर्ट्स गतिविधियां एक ही स्टेडियम में उपलब्ध हों। मंत्री ट्राफी में आज 5000 खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं और सभी के पास क्रिकेट का सामान है। जिम, स्वीमिंगपूल भी आज हैं और नरेन भी बन रहे हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे युवा देश भारत के विद्यार्थी ही निकल कर दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों के सीईओ बने रहे हैं। यह सब इसलिए है कि आज इन युवाओं का नेतृत्व विश्व के सबसे शक्तिशाली नेता प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी कर रहे हैं। मंत्री श्री सिंह ने कार्यक्रम में बड़ी संख्या में उपस्थित छात्रों के अभिभावकों से अपने बच्चों को शिक्षा के साथ संस्कार और संस्कृति में भी समृद्ध बनाने का आह्वान किया।

मंत्री श्री सिंह ने समारोह में 94 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले क्षेत्र के 32 बच्चों को स्वयं पुरस्कार, ट्राफी व सार्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। 75 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र छात्राओं को प्रांगण में ही संकुलवार केंद्रों से सम्मानित किया गया।

          

कार्यक्रम में सांसद राजबहादुर सिंह, महापौर प्रतिनिधि डा सुशील तिवारी, खुरई नपा अध्यक्ष नन्हीं बाई अहिरवार, जनपद अध्यक्ष जमना अहिरवार, राजेंद्र सिंह नगदा, प्रवीण जैन गढ़ौला, हरीशंकर कुशवाहा, जितेंद्र सिंह धनौरा, माधव सिंह, श्रीमती रश्मि सोनी, ऊषा सिंह ठाकुर, नीतिराज पटेल, ओमप्रकाश घोरट, एम एस ठाकुर, देशराज यादव, अजीत सिंह अजमानी, मनोज दुबे, वीरसिंह, जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश पाठक, एसडीएम मनोज चौरसिया, एसडीओपी सुमीत केरकट्टा, सहा संचालक शिक्षा आशुतोष गोस्वामी, डीईसी अभय श्रीवास्तव, सीजी फिलिप, मेधावी विद्यार्थी, अभिभावक वह गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *