February 22, 2024

_

विकास पर्व के तहत मालथौन ब्लाक के परसोन व दुगाहाकलां में आयोजित जनसमस्या निवारण शिविर में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने परसोन में 38 करोड़ की लागत से सीएम राइज स्कूल खोलने, 50 लाख की लागत से बड़ा सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा की और यह भी कहा कि आगे हम परसोन को नगर परिषद बनाएंगे। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि पिछले 5 साल में परसोन में कुल 8.56 करोड़ लागत के विभिन्न विकास कार्य कराए जा चुके हैं।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि दुगाहाकलां में 390 पीएम आवास स्वीकृत हो चुके हैं व 321 मुख्यमंत्री जन आवास योजना हेतु प्राप्त हुए हैं। यहां 293 लाडली बहना बनी हैं,182 को पेंशन की राशि मिल रही है और 534 परिवारों को मुफ्त राशन दिया जा रहा है। संबल योजना के तहत 11 हितग्राहियों को 22 लाख की सहायता दी गई है। 437 आयुष्मान कार्ड दुगाहाकलां में बनाए गए हैं। 335 को स्वामित्व योजना के तहत आवासीय पट्टे दिए गए हैं। परसोन में 230 को ऐसे पट्टे दिए गए हैं। दुगांहाकलां के कन्हैया लाल के परिजनों को मंत्री श्री सिंह ने संबल योजना के तहत दो लाख रूपए का चेक सौंपा। अभी तक कुल 105 लोगों को संबल योजना के तहत दो और चार लाख की सहायता राशि दी जा चुकी है।

विकास पर्व पर आयोजित शिविर में एकत्रित हुए जनसमुदाय को संबोधित करते हुए मंत्री श्री सिंह ने कहा कि परसोन ग्रामपंचायत में 596 किसानों को पीएम व सीएम किसान सम्मान निधि दी जा रही है जिसकी अगली किस्त 27 जुलाई को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा खातों में डाली जाएगी। यहां 395 लाडली बहनों को प्रतिमाह 1 हजार रुपए खाते में डाले जा रहे हैं। मंत्री श्री सिंह ने बताया कि आने वाले समय में लाडली बहना की राशि 3 हजार रुपए महीने तक की जाएगी और किसान सम्मान निधि की राशि भी बढ़ाया जाना प्रस्तावित है।

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि परसोन स्कूल के 12 कक्षा में टाप करने वाले विद्यार्थी शिवानी कुशवाहा, विवेक उदेनिया के बैंक खातों में स्कूटी खरीदने के लिए 1.5 लाख रुपए शीघ्र भेजे जाएंगे। दोनों विद्यार्थियों को मंच पर बुला कर मंत्री श्री सिंह ने सम्मानित किया। दुगांहाकलां के 12 वीं टॉपर शिवानी शर्मा और पुष्पेंद्र सेन के खातों में भी स्कूटर के लिए 1.5 लाख की राशि डाली जाएगी। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जो बेटियां आसपास के गांवों से परसोन स्कूल में पढ़ने आती हैं उन सभी के खातों में साइकिल खरीदने के लिए 4500 रुपए की राशि स्वीकृत की जाएगी। उन्होंने बताया कि वर्षों तक परसोन में स्कूल का भवन नहीं था जो उन्होंने बनवाया है। परसोन हाईस्कूल में आईसीटी लैब के लिए 11 कंप्यूटर प्रिंटर सहित लगाए गए हैं ताकि बच्चों को कंप्यूटर शिक्षा भी मिल सके। 75 प्रतिशत अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों के खातों में लैपटाप के लिए 25 हजार रुपए भेजे जा चुके हैं। मंत्री श्री सिंह ने यहां दस परिवारों को आपदा सहायता राशि के रूप में 10-10 हजार रुपए की राशि प्रदान की।

मंत्री श्री सिंह ने जनसभा के पश्चात वे सभी मांगे स्वीकृत कर दीं जो परसोन व दुगाहाकलां के निवासियों ने मांगपत्र में दीं। परसोन में पुत्री शाला, पुलिस चौकी, खेल मैदान, उपस्वास्थ्य केंद्र, राशन दूकान, दुर्गा जी का मंदिर, गढ़ा घाट की पुलिया व अहिरवार समाज की बस्ती में सीसी रोड निर्माण के कार्य शीघ्र स्वीकृत करने का आश्वासन दिया। उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार की सभी प्रमुख योजनाओं की जानकारी दी और बताया कि किसानों को सस्ती बिजली मिल सके इसके लिए मप्र सरकार 33 हजार करोड़ रुपए विद्युत को जमा करती है। केंद्र सरकार 3 हजार रुपए बोरी खाद आयात करके 266 रुपए बोरी में किसानों को उपलब्ध कराती है। साथ ही यह खाद नीम कोटेड किया गया है ताकि कोई खाद में मिलावट करके किसानों को धोखा नहीं दे सके।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने दुगाहाकलां ग्रामपंचायत में ग्राम से मेनरोड तक सीसी रोड लागत 2.96 लाख, दुगाहा घाट पर चबूतरा और टीन शेड निर्माण लागत 2 लाख ,दुगाहा खुर्द में भगवान शिव जी मंदिर का जीर्णोद्धार लागत 2 लाख का भूमिपूजन किया। एक लाख लागत के चबूतरा व टीनशेड का लोकार्पण किया। मंत्री श्री सिंह ने एक छात्रा की मांग पर दुगाहाकलां स्कूल में 40 हजार रुपए पंखे लगाने के लिए स्वीकृत किए।

परसोन जनसमस्या निवारण शिविर में मालथौन नगरपरिषद अध्यक्ष जयंत सिंह बुंदेला, पूर्व सरपंच गणेश सिंह, गोविंद सिंह खिरिया, रामसिंह राजपूत,कृपाल सिंह एसडीएम रोहित बम्होरे, एसडीओपी सुमीत केरकट्टा, जनपद सीईओ संजय सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश पाठक सहित समस्त अधिकारी, वरिष्ठ जन, मातृशक्ति, छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

दुगाहाकलां में आयोजित कार्यक्रम में निरंजन सिंह दुगाहाखुर्द, संजय शर्मा, लाखन सिंह, सौरभ सिंह, सोनू सिंह, राघवेन्द्र सिंह, भगत सिंह, मुरली कुशवाहा प्रमुख रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *