February 22, 2024

_

खुरई में विश्वविद्यालय, मेडिकल व इंजीनियरिंग कालेज शीघ्र खुलेंगे

_

विद्यार्थियों की इंटरनेट से पढ़ाई हो सके। इस उदेश्य से खुरई व मालथौन नगर शीघ्र ही फ्री वाई फाई जोन बनेंगे। खुरई को शिक्षा का बड़ा केंद्र बनाने के लिए यहां विश्वविद्यालय, मेडीकल कालेज व इंजीनियरिंग कालेज शीघ्र खोले जाएंगे। यह घोषणा नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में निःशुल्क कोचिंग सेंटर का शुभारंभ करते हुए की है। उन्होंने बताया कि 20 जुलाई को खुरई विधानसभा क्षेत्र में 12 वीं कक्षा के 75 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले सभी विद्यार्थियों के बैंक खातों में लैपटाप खरीदने के लिए 25 हजार रुपए की राशि डाल दी जाएगी।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि विकास की धुरी शिक्षा है, इस युग में शिक्षा के बिना विकास की कल्पना संभव नहीं है। हमारा लक्ष्य खुरई के विद्यार्थियों को शिक्षा की श्रेष्ठतम सुविधाएं उपलब्ध कराना है जिसके लिए हमने पूर्व निर्धारित कार्ययोजना के अनुसार व्यवस्थाएं जुटाना शुरू कर दी थीं। मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए खुरई हास्पिटल से सटी 12 एकड़ भूमि सहित कुल 25 एकड़ भूमि अतिक्रमण से मुक्त कराकर मेडिकल कालेज व अन्य शैक्षणिक संस्थानों के लिए आरक्षित कर दी थी। उन्होंने कहा कि इन पर उच्च शिक्षा के संस्थानों की स्थापना का लक्ष्य जल्दी ही पूरा कर लिया जाएगा। श्री सिंह ने कहा कि जब नगर में सरकारी भूमि उपलब्ध है तब शैक्षणिक संस्थान खुरई नगर से दूर नहीं होने चाहिए। पूर्व में खुरई महाविद्यालय चार किमी दूर बना दिया गया तो विद्यार्थी आज भी परेशानी भुगत रहे हैं जबकि नगर की सरकारी जमीनों पर कब्जा खाली कराया जा सकता था जो मैंने आकर खाली कराया।

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि खुरई में दोबारा निः शुल्क कोचिंग की सुविधा आज से शुरू कराई है जो कोरोना काल में बंद हो गई थी। मंत्री कार्यालय में शुरू हुई यह कोचिंग विद्यार्थियों में बहुत लोकप्रिय हुई थी और इसके शानदार परिणाम देखने मिले थे। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि 116 विद्यार्थियों के आरंभिक रजिस्ट्रेशन के साथ शुरू की गई इस कोचिंग में एक्सपर्ट विषय विशेषज्ञ फ्री कोचिंग देंगे और यह श्री एस एन साहू की देखरेख में संचालित होगी। कोचिंग के लिए पं केसी शर्मा स्कूल से 20, ललिता शास्त्री कन्या शाला से 33 छात्राएं, माडल स्कूल से 49, सरस्वती शिशु मंदिर से 10 व कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से 4 विद्यार्थियों को रजिस्टर्ड किया गया है।

समारोह में उपस्थित विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि भाजपा की सरकार और मैं आपको शिक्षा की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करा रहे हैं। आपको अपना लक्ष्य संधान करना है और परिश्रम से पीछे नहीं हटना है। स्वामी विवेकानंद ने युवाओं को सूत्र वाक्य दिया था कि उठो, जागो,तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य की प्राप्ति न हो जाए। उन्होंने कहा कि शिक्षा और अमीरी का कोई संबंध नहीं। आप हवाई जहाज खरीद सकते हैं ज्ञान नहीं, वह तो आपकी प्रतिभा और परिश्रम से ही हासिल किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि बंडा के चील पहाड़ी जैसे पिछड़े गांव के गरीब परिवार से निकल कर डॉ. हरीसिंह गौर ने स्कालरशिप से पढ़ाई की और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ कानूनविद बन गये। एपीजे अब्दुल कलाम साइकल से घरों में अखबार डालने का काम करते हुए पढ़े और भारत को मिसाइल टेक्नोलॉजी में आत्मनिर्भर बना दिया, पोखरण में परमाणु विस्फोट किया। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पिछले महीने के ही उदाहरण देखें तो बीना के सरस्वती शिशु मंदिर से निकले शुभम ठाकुर ने आईपीएस का एग्जाम क्रेक किया और निवाड़ी के शिक्षक के बेटे ने आईएएस एग्जाम निकाल लिया। मंत्री श्री सिंह ने विद्यार्थियों से कहा कि आप सभी महापुरुषों की आटो बायोग्राफी पढ़ें और उनकी जीवन यात्रा से अपनी सफलता के सूत्र तलाशनें सफलता शीघ्र मिलेगी।

मंत्री श्री सिंह ने सभी से आह्वान किया कि 23 जुलाई को हनौता बांध पर्यटन स्थल पर वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम में आकर अपने परिवार के लिए वृक्ष लगाएं। वहां सारी व्यवस्थाएं नगरपालिका खुरई की ओर से की गई हैं और 50 एकड़ भूमि इसके लिए आरक्षित की गई है। उन्होंने बताया कि हनौता को सागर जिले का सबसे आलीशान पर्यटन स्थल बनाने की कार्ययोजना पर काम शुरू हो चुका है। वहां कैफेटेरिया, रेस्टोरेंट, पिकनिक स्पॉट, बोटिंग जैसी सारी सुविधाएं विकसित की जा रही हैं। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि खुरई में चार स्टेडियम, कई बैडमिंटन कोर्ट, जिम ,16 पार्क बने हैं। अब गूलर रोड पर ऐसा स्पोर्ट्स कांप्लेक्स बन रहा है जिसमें सारे खेलों की इंडोर, आऊटडोर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। मंत्री भूपेंद्र सिंह ने विद्यार्थियों से खेलों में भी संभावनाएं तलाशने की सलाह दी।

कार्यक्रम का संचालन नीति राज पटेल और एच एन जुझौतिया ने किया। समारोह में सर्वश्री रामनिवास माहेश्वरी, नपा अध्यक्ष श्रीमती नन्हीं बाई अहिरवार, जनपद अध्यक्ष जमना प्रसाद अहिरवार, जंगबहादुर सिंह, ओमप्रकाश घोरट, वीरेंद्र सिंह उर्दोना, मनोज दुबे देशराज यादव, रश्मि सोनी, प्रवीण जैन, हरिशंकर कुशवाहा, संजय समैया बाबा, राजेंद्र यादव,बलराम यादव, महेंद्र सिंह, राहुल चौधरी, एसडीएम मनोज चौरसिया, सीएमओ दुर्गेश सिंह, जाइंट डायरेक्टर शिक्षा श्री पटेल, जिला शिक्षा अधिकारी अखिलेश पाठक, पार्षद श्रीमती राजू आदिवासी, प्रतिभा पुरोहित, केपी यादव, एम एस ठाकुर शिक्षक और विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *