September 28, 2022

सागर। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह की पहल पर खुरई विधानसभा क्षेत्र के खुरई एवं मालथौन विकासखंडों के सभी ग्रामों को नलजल योजना के तहत सभी ग्रामों के लिए 691.1 करोड़ रुपए लागत की निविदा प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। स्वीकृत हुई इन निविदाओं के अनुसार 28 माह की समय सीमा के भीतर सभी ग्रामों के घरों में नल की टोंटी से जल सप्लाई सुनिश्चित हो जाएगी। खुरई विकासखंड के सभी 332 ग्रामों हेतु स्वीकृत समूह जल प्रदाय योजना की लागत 349.60 करोड़ रुपए है। इस कार्य को दिल्ली की इनवायरो इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड कंपनी संपादित करेगी। मालथौन विकासखंड के सभी 234 ग्रामों हेतु स्वीकृत जलप्रदाय योजना की लागत 341.50 करोड़ रुपए है। इस कार्य की निविदा एल सीसी पीपी लिमि कंपनी अहमदाबाद को स्वीकृत हुई है।

खुरई विकासखण्ड के ग्रामों में इस योजना के लिए जल सप्लाई बीना नदी परियोजना के अंतर्गत मढ़िया बांध से होगी और मालथौन विकासखण्ड के ग्रामों में बण्डा के पास स्थित उल्दन बांध परियोजना से जल सप्लाई होगी। नल की टोंटी से घर घर जल सप्लाई पर आधारित इस योजना की निविदा के तहत संपूर्ण जल सप्लाई को दस वर्षों के लिए कार्य का ट्रायल रन, ऑपरेशन और मेंटेनेंस कार्य निविदाकर्ता को करना है। दोनों निविदाकर्ता एजेंसियों को वर्कआर्डर जारी हो चुका है और शीघ्र ही सर्वे का काम आरंभ हो जाएगा।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जल जीवन मिशन के अंतर्गत इस महत्वाकांक्षी नल जल योजना के आरंभ होने से ग्रामीण आबादी और विशेषतः ग्रामीण महिलाओं के जीवन स्तर और स्वास्थ्य की दिशा में सकारात्मक परिवर्तन आयेगा। इस योजना से साफ पेयजल उपलब्ध होगा ही इसके साथ ही दिनचर्या के लिए अनिवार्य जल की आपूर्ति सुविधाजनक तरीके से होगी। वर्तमान में जल आपूर्ति में लगने वाले समय और ऊर्जा का उपयोग अन्य आवश्यक कार्यों में हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.