January 31, 2023

अहिरवार समाज ने मंत्री श्री सिंह का समारोह पूर्वक सम्मान किया

खुरई। खुरई विधानसभा क्षेत्र सामाजिक समरसता की मिसाल बन गया है यहां अन्त्योदय के साथ सामाजिक सम्मान की दिशा में भी काम हो रहा है। अहिरवार समाज के सदस्यों और जन प्रतिनिधियों को खुरई में उनका अधिकार मिला है। ग्राम खैरा में अहिरवार समाज की ओर से आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि समाज अगर कुछ चाहता है तो वह सामाजिक सम्मान चाहता है। हमने खुरई विधानसभा क्षेत्र में सामाजिक समरसता बढ़ाने के साथ ही संत रविदास जी के मंदिर और प्रतिमा, तथा डॉ. भीमराव अम्बेडकर साहब की प्रतिमा और संग्रहालय स्थापित कराये हैं, ताकि नई पीढ़ी उनसे प्रेरणा ले सकें। सम्मान समारोह में समाज के सैकड़ों गणमान्य नागरिकों ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।
मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जब से आपने मुझे चुना है, तब से लगातार कोशिश रही है कि सामाजिक समरसता हो। जबसे देश-प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है, गरीबों के लिए काम किया है। प्रधानमंत्री आवास योजना से आज आपके पास पक्के मकान हैं। अकेले खुरई में अब तक ग्यारह हजार आवास बना चुके हैं। जिनमें से लगभग 70 प्रतिशत आवास अहिरवार समाज के हैं। मालथौन में 6 हजार, बांदरी में 6 हजार और 4 हजार आवास बनाये हैं। जिनमें सबसे ज्यादा लाभान्वित अहिरवार समाज हुआ हैं। उन्हें स्वंय जाकर गृह प्रवेश कराया और उनके साथ बैठकर भोजन किया। जहां पर जिसने कहा, हमने संत रविदास के मंदिर, अम्बेडकर साहब की प्रतिमा स्थापित कराई है। बांदरी में जो स्टेडियम बनाया, उसका नामकरण डा. अम्बेडकर के नाम से किया जाएगा। मालथौन में पार्क में प्रतिमा लगाकर अम्बेडकर साहब के नाम से पार्क का नामकरण किया जाएगा। खुरई में संत रविदास जी के नाम से जैसा पार्क बना है, वैसा पूरे प्रदेश में नही है। महू के बाद सबसे बेहतर संग्रहालय डा. अम्बेडकर साहब का होगा।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने कभी अम्बेडकर साहब का सम्मान नहीं किया। भाजपा सरकार ने दिल्ली में तीन सौ करोड़ का म्यूजियम बनाया है। लंदन में जहां अम्बेडकर साहब रहे हैं, वह जगह भी हमारी सरकार ने खरीदी है। उन्होंने गरीबों के कल्याण में क्रियान्वित केन्द्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया।

   उन्होंने कहा कि जिनके पास जमीन नहीं है उन्हें शीघ्र ही पट्टे देकर प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिया जायगा। ग्रामीण नल-जल योजना से हर घर में पानी पंहुचेगा। इसके लिए चार सौ करोड़ की योजना मंजूर कराई है। जिसके टेंडर भी हो गए है। साल-डेढ़ साल में सिंचाई के लिए बीना नदी परियोजना से हर खेत में पानी पहुंचेगा। अगर बीच में कमलनाथ की सरकार न आई होती तो अब तक खेतों में पानी पहुंचने लगता। संबल योजना, लाड़ली लक्ष्मी और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना भी कमलनाथ ने बंद कर दी थी।

      मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि अनुसूचित जाति के हित में भाजपा की सरकार ने अनेक कानून बनाये है। खुरई विधानसभा क्षेत्र में हमने कभी अनुसूचित जाति समाज के साथ अन्याय नहीं होने दिया। जनपद पंचायत, नगर पालिका और परिषदों में अहिरवार समाज के नागरिकों को ही सबसे ज्यादा महत्व दिया है, जब सागर जिले में अनुसूचित समाज की आबादी अधिक है तो उन्हें उस हिसाब से सत्ता में अधिकार भी मिलना चाहिए। उन्होंने कहा कि जहां भी मौका मिलता है, अनुसूचित समाज को आगे बढ़ाने का काम किया है। मंत्री श्री सिंह ने आव्हान किया कि अनुसूचित समाज डा. अम्बेडकर साहब से प्रेरणा लेकर सभी अपने बच्चों को पढ़ायें जरूर।

सम्मान समारोह में मंत्री श्री सिंह ने समाज के संतों को शाल और श्रीफल देकर सम्मानित किया। मंत्री श्री सिंह ने ग्राम खैरा में सामुदायिक भवन, संत रविदास के नाम से पार्क निर्माण, स्कूल की बाउण्ड्री बाल, किसान खेत सड़क, प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क निर्माण कराये जाने की घोषणा की।

    कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष गौरव सिरोठिया ने कहा कि विकास की दृष्टि से खुरई प्रदेश में सबसे बेहतर क्षेत्र है। आप सभी की आंखों में मंत्री जी के प्रति जो सम्मान और निश्छल प्रेम देखने मिला इसके लिए वे बधाई के पात्र हैं। सागर नगर निगम से लेकर खुरई और मालथौन के निकायों में अहिरवार समाज को उन्होंने बहुत महत्व दिया है। सागर नगर निगम पद आरक्षित नहीं था लेकिन उस पद पर भाजपा कार्यकर्ता वृंदावन अहिरवार को मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने अध्यक्ष बनाया। परिषद अध्यक्ष वृंदावन अहिरवार ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी समाज को जितना सम्मान और आत्मीय प्रेम भूपेंद्र भैया से मिला है इतना अहिरवार समाज को पहले कभी नहीं मिला। मैं कह सकता हूं कि डा. बाबासाहेब आंबेडकर जी के बाद भूपेंद्र भैया ने हमें इतना स्नेह दिया है। वे सरकारी योजनाओं से  ही नहीं बल्कि व्यक्तिगत रूप से भी जरूरतमंदों की मदद करते हैं। सागर से पधारे पार्षद रामू ठेकेदार ने कहा कि सागर में संत श्री रविदास महाकुंभ आयोजित करने का श्रेय भूपेंद्र भैया को ही जाता है।

समारोह में गोवर्धन माते, सुन्दर लाल ठेकेदार,जनपद अध्यक्ष जमना प्रसाद अहिरवार, खुरई नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती नन्नी बाई अहिरवार, धमेन्द्र अहिरवार, नरेन्द्र अहिरवार, सागर नगर निगत परिषद अध्यक्ष वृन्दावन अहिरवार, श्रीमती रेखा, उत्तम अहिरवार, रामकिशन अहिरवार, श्रीमती गीता, राजकुमार जी, खिलान बौद्ध, नरेश बौद्ध, निर्मल राज, राजकुमार अहिरवार, नरेश बनपुरिया, हेमंत राजा, काशीराम अहिरवार, समरत अहिरवार, दयाराम अहिरवार, दीपेश अहिरवार, विनोद राज, राजकुमार अहिरवार, सहित सैकड़ो लोग शामिल थे।

अहिरवार समाज के सदस्यों ने भाजपा की सदस्यता ली

सम्मान समारोह के दौरान नगरीय विकास एवं विकास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह के समक्ष अहिरवार समाज के बहुत से लोगों ने भाजपा की नीतियों और खुरई में हो रहे विकास कार्यो से प्रेरणा लेकर भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की। मंत्री श्री सिंह ने भाजपा का दुपट्टा पहनाकर नवागत कार्यकर्ताओं और सदस्यों का पार्टी में स्वागत किया। सदस्यता लेने वालों में काशीराम अहिरवार एस.डी.ओ, जमना प्रसाद अहिरवार हीरालाल अहिरवार, नरेन्द्र अहिरवार, मनोहर अहिरवार, संजय अहिरवार, लखन अहिरवार, रमेश कुमार अहिरवार, जयराम अहिरवार, उम्मेद अहिरवार, रामलाल अहिरवार, शंकर अहिरवार, गोदे अहिरवार, रामचरण अहिरवार, रामदयाल अहिरवार, अजुद्दी अहिरवार, आशाराम, परसादी, कूरेलाल, उमराव, सुरेश अहिरवार, रामबाबू अहिरवार, भागीरथ अहिरवार, भगवानदास अहिरवार, जयकुमार अहिरवार, करन अहिरवार, हरप्रसाद अहिरवार, जौराबल अहिरवार, मीराबाई अहिरवार पूर्व ज.प.आ., शंकरलाल अहिरवार, महेश चौधरी, रघुवर प्रसाद, रामचंद्र अहिरवार, पूर्व जनपद सदस्य, उत्तम अहिरवार, प्रीतम दादा अहिरवार, भगोनी दाऊ, रामप्रसाद अहिरवार, महताप अहिरवार, माखनलाल अहिरवार, कंछेदी अहिरवार, गौरी अहिरवार, भगवानदास अहिरवार, ककीराम दाऊ अहिरवार, पूरन अहिरवार, श्रीकांत अहिरवार, मनोज अहिरवार, विशराम अहिरवार, हरीदास अहिरवार, मोहन अहिरवार, भूपेन्द्र अहिरवार, राजेश अहिरवार, दशरथ अहिरवार, दुर्जन अहिरवार, गनेश अहिरवार, दीपक अहिरवार, हल्कई अहिरवार, राकेश अहिवार, रामदियाल अहिरवार, जेराम अहिरवार, हिम्मे अहिरवार, पंचम अहिरवार, मुन्नालाल अहिरवार, शिबलाल अहिरवार, सुरेश अहिरवार, प्रबल अहिरवार सहित सैकड़ो लोग शामिल थे।

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने चुनावी वायदा पूरा किया

खुरई नगर पालिका चुनाव के समय बिरसा मुंडा वार्ड के नागरिकों ने वार्ड में एक भी मंदिर तथा सामुदायिक भवन नहीं होने की समस्या बताई थी। मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने आज ग्राम खैरा जाते समय बिरसा मुंडा वार्ड में रूककर नगर पालिका सीएमओ को निर्देश दिये कि भवन का निर्माण कराया जावे। उन्होंने तहसीलदार को निर्देश दिये कि वार्ड की शासकीय जमीन का सीमांकन कर फेसिंग कराई जावे। मंत्री श्री सिंह ने बिरसा मुंडा वार्ड से भेरोला मंदिर तक सड़क निर्माण का निर्देश देते हुए मौके पर नारियल फोड़कर औपचारिक भूमिपूजन किया।
इसके पहले मंत्री श्री सिंह ने खुरई में अम्बेड़कर प्रतिमा के पास स्व. अटल बिहारी वाजपेजी जी की तस्वीर पर माल्यार्पण कर केक काटा। उन्होंने सिंधी कॉलोनी में रूककर समाज के मंदिर का निरीक्षण किया तथा मंदिर में आवश्यक सुधार कार्य कराने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *