December 4, 2022

खुरई के सभी रोड टू लेन सीसी रोड बनेंगे, 350 करोड़ की स्वीकृति मिली

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में विकास कार्यों की प्रगति देखी


खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई नगर में चल रहे विकास कार्यों का मौके पर निरीक्षण करके अधिकारियों को निर्देश दिए। मंत्री श्री सिंह ने किला गेट के सामने 30 लाख रुपए की लागत से पार्क निर्माण, 712 लाख रुपए की लागत से तालाब सौंदर्यीकरण कार्य और बड़ा तालाब स्थित शिव मंदिर प्रांगण में 25 लाख रुपए लागत से सामुदायिक भवन निर्माण कार्य का भूमिपूजन और शिलान्यास किया। मंत्री श्री सिंह ने इस दौरे में खुरई नगर में विभिन्न सड़क निर्माण के लिए एआईडीपी योजना से 350 करोड़ की स्वीकृति की जानकारी भी दी।

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि खुरई के योजनाबद्ध विकास की निरंतरता तेजगति से बनी रहेगी। उन्होंने कहा कि किले के सामने पुराने थाने को नये भवन में शिफ्ट कर पुरानी जर्जर बिल्डिंग को गिराना जटिल कार्य था जिसे गृहमंत्री रहते हुए उन्होंने पूरा किया। अब इस जगह सुंदर उद्यान और फव्वारा बनाया जा रहा है जिससे किले की सुंदरता बढ़ जाएगी। उन्होंने कहा कि खुरई में सारे विकास कार्य चल ही रहे हैं नया यह है कि अब खुरई को एआईडीपी योजना में शामिल किया गया है जिसके तहत 350 करोड़ की लागत से नगर के सभी मार्ग और चारों दिशाओं के मार्ग टू लेन सीसी रोड हो जाएंगे। यहां एचटीटी प्लांट भी लग रहा है।

मंत्री श्री सिंह ने आडिटोरियम के पास 1.48 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे डा भीमराव अंबेडकर संग्रहालय का निरीक्षण करते हुए इंटीरियर सहित फरवरी, 23 तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश निर्माण एजेंसी और अधिकारियों को दिए। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि संग्रहालय के निर्माण की गुणवत्ता उच्च स्तरीय हो और अभी से बाउंड्री वॉल और गार्डन बनाने का काम शुरू कर दिया जाए। उन्होंने संग्रहालय का गेट बड़ा और शानदार बनाने को कहा।मंत्री श्री सिंह को बताया गया कि महू और दिल्ली स्थित डा अंबेडकर स्मारक स्थलों के फोटो ग्राफ और ब्लूप्रिंट बुलवा कर उनके अनुरूप ही संग्रहालय का निर्माण कार्य चल रहा है। उल्लेखनीय है कि आगामी अंबेडकर जयंती पर यह संग्रहालय लोकार्पित हो कर जनता के लिए खोल दिया जाएगा। मंत्री श्री सिंह ने किला मैदान में 80 लाख रुपए की लागत से निर्मित हो रहे मां बीजासेन के भव्य मंदिर का निरीक्षण कर कार्य की प्रगति और गुणवत्ता का अवलोकन किया। मंदिर के गर्भगृह की संरचना बनाई जा रही है।

निर्माणाधीन मंदिर के निर्माण कार्य की गुणवत्ता पर संतुष्टि जताते हुए श्री सिंह ने निर्माण एजेंसी और अधिकारियों को कहा कि 14 जनवरी मकरसंक्रांति पर आयोजित डोहेला महोत्सव के पूर्व माता बीजासेन का भव्य मंदिर बन कर पूर्ण हो जाना चाहिए। इसके बाद मंत्री श्री सिंह ने विवेकानंद वार्ड स्थित माता दुर्गा देवी मंदिर पहुंच कर स्थानीय लोगों की मांग पर जीर्णोद्धार और सामुदायिक भवन के कार्य की स्वीकृति दी। मंत्री श्री सिंह ने बड़ा तालाब स्थित शिव मंदिर पहुंच कर पूजा और आरती में हिस्सा लेने के बाद 712 लाख की लागत से होने वाले तालाब के सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट का भूमिपूजन किया। इसके पास ही 25 लाख रु लागत से बनने वाले शिवमन्दिर सामुदायिक भवन का शिलान्यास किया। सभी अवसरों पर स्थानीय वरिष्ठ भाजपा नेता व कार्यकर्ताओं सहित गणमान्य नागरिकों ने कार्यक्रमों में हिस्सा लिया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *