January 31, 2023

खुरई सिविल अस्पताल में प्रसव और शिशु चिकित्सा की आधुनिक सुविधाओं का लोकार्पण किया मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने

खुरई में मेडीकल व नर्सिंग काॅलेज खुलवाने की दिशा में बढ़ रहे हैंः मंत्री भूपेन्द्र सिंह

खुरई। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने सिविल अस्पताल परिसर में संबोधित करते हुए कहा कि खुरई के इस अस्पताल में आधुनिक चिकित्सा सुविधाओं में वृद्धि हुई है। खुरई में मेडीकल काॅलेज और नर्सिंग काॅलेज खुलवाने की दिशा में हम आगे बढ़ रहे हैं। मंत्री श्री सिंह ने सिविल अस्पताल में गर्भवती महिलाओं के लिए हाई डिपेंडेंसी यूनिट, पीडियाट्रिक इंटेंसिव केयर यूनिट और नवजात बच्चों की देखभाल मशीनें (एनव्हीएसयू यूनिट) का लोकार्पण तथा ब्लॉक प्रोग्राम हेल्थ यूनिट बिल्डिंग, लेब एवं अन्य कार्यों का भूमिपूजन किया। इस अवसर पर अस्पताल के स्टाफ ने मंत्री श्री सिंह का नागरिक अभिनंदन किया।

आधुनिक उपचार मशीनों के लोकार्पण एवं बीपीएचयू के भूमिपूजन समारोह में संबोधित करते हुए मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि विधायक बनने के बाद शुरू से ही यहां मेडिकल कॉलेज बनाने का उद्देश्य रहा है। जब पहली बार यहां से विधायक बना, उन दिनों खुरई अस्पताल की हालत बहुत ही दयनीय थी। आज यहां के सिविल अस्पताल में उपचार की जो आधुनिक व्यवस्थाएं हैं, वैसी अनेक प्राइवेट अस्पतालों में नहीं हैं।

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आज खुरई में डायलेसिस, सोनोग्राफी मशीन, आक्सीजन प्लांट, चार एम्बूलेंस हैं। सिविल अस्पताल परिसर में पार्क है, ढाई करोड़ लागत से नया रोड, लाईटिंग व्यवस्था और पानी के लिए बोर की व्यवस्था की गई है। महिलाओं और बच्चों के लिए आज तीन आधुनिक मशीनों का लोकार्पण हुआ है। यहां चिकित्सकों के रिक्त पद भरने के प्रयास भी किये जा रहे हैं।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सिविल अस्पताल के पास की 12 एकड़ जमीन से अतिक्रमण हटवाकर उसे मेडीकल काॅलेज के लिए आरक्षित कराया गया है। यहां नर्सिंग काॅलेज खुले, इसके लिए भी प्रयास किये जा रहे हैं। डोहेला महोत्सव के समय जनवरी में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी खुरई आएंगे और खुरई का गौरव दिवस मनाया जाएगा। तब मुख्यमंत्री जी से मेडिकल काॅलेज और नर्सिंग कॉलेज खोले जाने का अनुरोध करेंगे।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं अच्छी होनी चाहिए। क्योंकि कब किसको उपचार की जरूरत पड़ जाये, कहा नहीं जा सकता। उन्होंने खुरई के बीएमओ डाॅ. शेखर श्रीवास्तव की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे मेहनत करते हैं और अस्पताल की व्यवस्थाएं अच्छे से देख रहे हैं। मंत्री श्री सिंह ने उपस्थित जन समुदाय से कहा कि 9 से 15 दिसम्बर तक खुरई में परम संत कमल किशोर नागर जी की श्रीमद् भागवत कथा होना हैं, जिसका श्रवण कर धर्मलाभ लेने के लिए सभी को सादर आमंत्रित करता हूं। इसके पूर्व स्वागत भाषण में ब्लाक मेडिकल आफीसर डाॅ. शेखर श्रीवास्तव ने कहा कि खुरई विधानसभा क्षेत्र में मरीजों के स्वास्थ्य की प्रतिपल चिंता करने वाले माननीय मंत्री भूपेन्द्र भैया ने आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं प्रदान कर क्षेत्र में कायाकल्प किया है। कोरोनाकाल में मचे हाहाकार के समय मंत्री जी द्वारा उलब्ध कराई गई व्यवस्थाओं के चलते ही खुरई में लोगों का उपचार कर उन्हें स्वस्थ कर घर पहुंचाया गया। मंत्री जी द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में चलित अस्पताल, निःशुल्क नेत्र परीक्षण, चश्मा वितरण, निःशुल्क बच्चादानी ऑपरेशन, मोतियाबिंद ऑपरेशन सहित अनेक सुविधाएं मरीजों को उपलब्ध कराई गईं हैं। सभी को स्वस्थ रखकर मंगल करने की सोच मंत्री जी को मानवी मूल्यों में बड़ा बनाती है।

इस असवर पर बीएमओ डाॅ. शेखर श्रीवास्तव अस्पताल स्टाफ, कर्मचारी संघ ने मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह को समृति चिन्ह भेंट कर नागरिक अभिनंदन किया। कार्यक्रम में संयुक्त संचालक डाॅ. नीना गिडियन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. ममता तिमोरी, चिकित्सा अधिकारी डाॅ. विकेस फुसकेले, पीजीएमओ स्त्री रोग डाॅ. पल्लवी खरे, आयुष चिकित्सक डाॅ. नीतेश दुबे, चिकित्सा अधिकारी डाॅ. विक्रांत गुप्ता, जिला कार्यक्रम प्रबंधक डाॅ. शैलेष डेहरिया, इंचार्ज मेट्रन, सुश्री दीपिका जानसन, नर्सिंग आफीसर श्रीमती विद्या शर्मा, रेडियोग्राफर श्री सुभाष श्रीवास्तव, लेब टेक्नीशियन श्री एस.सी. दुबे, बीडीईओ चन्द्रकांत विश्वकर्मा सहित भाजपा के वरिष्ठ नेता, पार्षदगण, कार्यकर्ता एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *