January 31, 2023

गढ़ कुण्डार अधिपति महाराजा खेतसिंह जयंती एवं विद्यार्थी सम्मान समारोह

मालथौन। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने आव्हान किया है कि अभिभावक अपने बच्चों में संस्कार डालें। युवा पीढ़ी महापुरूषों के योगदान से प्रेरणा लें। इससे बच्चों का, परिवार का और देश का भविष्य बनेंगा। मंत्री श्री सिंह ने नई कृषि मंडी प्रांगण में गढ़ कुण्डार अधिपति महाराजा खेतसिंह जयंती एवं छात्र-छात्राओं के सम्मान समारोह में उक्त आव्हान किया। उन्होंने मालथौन में राय समाज का सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा भी की।

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि महाराजा खेत सिंह और खंगार क्षत्रिय समाज का इतिहास गौरवशाली रहा है। महाराजा खेत सिंह के इतिहास को हमारी युवा पीढ़ी को पढ़ना और समझना चाहिए। महापुरूषों के जीवन से हम सबको प्रेरणा मिलती है। मंत्री श्री सिंह ने कहा है कि देश का दुर्भाग्य यह है कि आजादी के बाद बनी कांग्रेस की सरकार ने स्कूल के पाठ्यक्रम में अपने चहेतों को ही शामिल किया मानों सिर्फ उन्होंने ही आजादी दिलाई हो। चौराहों पर कुछ खास लोगों की ही प्रतिमायें लगाई गईं। इन्हीं के नाम पर भवनों और सरकारी योजनाओं का नामकरण किया गया। इस तरह देश को यह बताने की कोशिश की गई कि सब कुछ कांग्रेस और गांधी परिवार ने ही किया। वोट बटोरने के लिए यह षडयंत्र कांग्रेस पार्टी करती रही है। कुल मिलाकर सही मायने में देश की संस्कृति और इतिहास युवा पीढ़ी को बताया ही नहीं गया इसलिए सही मार्ग नहीं मिला, सही दिशा नहीं मिली और युवा पीढ़ी अपने मार्ग से भटक गई।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि महापुरूषों का सही इतिहास सामने नहीं आने से देश में युवा पीढ़ी को न संस्कृति सिखा पाये और न सही मार्ग दे पाये। उन्होंने कहा कि देश के सामने कड़ी चुनौतियां हैं। देश की शिक्षा और संस्कृति पर हमला हो रहा है। बिना संस्कार और संस्कृति के कोई भी आदर्श स्थापित नहीं कर सकता। आज जरूरत है कि हम सब मिलकर देश के इतिहास में महापुरूषों के योगदान को समझें।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि सिर्फ भारतीय जनता पार्टी ही है, जिसके लिए देश पहले है। जो राष्ट्रीयता, धर्म, संस्कृति के आधार पर चलने वाली पार्टी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी के हाथों ही अपना देश सुरक्षित है। देश में जब से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है, आतंकवाद खत्म हो गया, दंगे बंद हो गये। अगर सुरक्षा है तो ही हम सुरक्षित हैं। आज पाकिस्तान की यह हिम्मत नहीं है कि भारत की तरफ आंख उठाकर देखे।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार में गरीबों का कल्याण हो रहा है। दस साल पहले का और आज का मालथौन देख लें। विकास की राह पर चलकर आज पूरा मालथौन बदल गया है। इसलिए मेरा आप सभी से यही कहना है कि देश, धर्म, संस्कृति को समझते हुए आगे बढ़े। कार्यक्रम के समापन पर मंत्री श्री सिंह ने मालथौन में राय समाज का सामुदायिक भवन बनाने की घोषणा की। आयोजन में बीना विधायक महेश राय, पूर्व विधायक धरमू राय, कमलेश राय, इन्द्रकुमार राय, जयंत सिंह बुदेला, हल्के राय, श्रीमती गंगाबाई राय, राजकुमार राय सहित क्षेत्र के भाजपा नेता, कार्यकर्ता उपस्थित थे।

पीएम आवास के तहत 4.39 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से खातों में डाली

मालथौन। मालथौन के बस स्टैण्ड परिसर में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने प्रधानमंत्री आवास योजना के 439 परिवारों के खातों में 4.39 करोड़ की राशि सिंगल क्लिक से हस्तांतरित की।
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि मालथौन नगर परिषद क्षेत्र में अब तक 5170 परिवारों के खातों में राशि डाली जा चुकी है। इतने ही आवास स्वीकृत हो चुके है। अब तक कुल 129 करोड़ की राशि स्वीकृत होकर आपके खातों में 73 करोड़ रूपए पहुंच चुके हैं। मंत्री श्री सिंह ने परिषद क्षेत्र के वार्डो में नाले और सड़क निर्माण के लिए 4 करोड़ रूपए, तालाब गहरीकरण हेतु 2 करोड़ रूपए और एमसीसी खेल ग्राउण्ड में पवेलियन निर्माण कार्य बावत एक करोड़ रूपए स्वीकृत किये जाने की घोषणा मंच से की। उन्होंने कहा कि अब तक मालथौन नगर परिषद के लिए 210 करोड़ रूपए स्वीकृत किये गए हैं। परिषद क्षेत्र में 85.95 करोड़ के कार्य चालू हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जिन लोगों को आवास के पट्टे नहीं मिले हैं, उनका सर्वे कराने के निर्देश जारी किए हैं। जो परिवार दिसम्बर 2020 की स्थिति में कब्जा किये हैं, उन्हें पट्टे दिये जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *