February 26, 2024

बांदरी में फ्री वाई-फाई सेवा भी शुरू

आज बांदरी के 2750 परिवार आवासीय भूखंडों के मालिक बने

नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने यहां के बसस्टैंड प्रांगण में आयोजित समारोह में आज बांदरी नगर परिषद के 2750 परिवारों को भूस्वामित्व अधिकार के निःशुल्क आवासीय पट्टों का वितरण करके भूखंड का मालिक बना दिया। मंत्री श्री सिंह ने आज नव गठित बांदरी तहसील का शुभारंभ करते हुए 9.16 करोड़ की लागत से तहसील भवन सह आवासीय परिसर के निर्माण कार्य का भूमिपूजन किया साथ ही बांदरी नगर में फ्री वाई-फाई सेवा का शुभारंभ किया।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने आज आपको भूखंड का मालिक बनवाया है, इस भूखंड पर एक साल के भीतर आवास बनवा कर आपके अपने घर का सपना भी अपनी सरकार पूरा करेगी। उन्होंने कहा कि पहले नगरीय क्षेत्रों में आवासीय पट्टों का शुल्क देना पड़ता था, मैंने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से निवेदन करके इन्हें निःशुल्क कराया है। इसलिए क्योंकि राज्य सरकार गरीबों की अपनी सरकार है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज से बांदरी तहसील का कामकाज शुरू हो जाएगा। बांदरी तहसील का भवन सबसे अच्छा और सुविधाओं से लैस हो इसके लिए 9.16 करोड़ की लागत से कार्यालय का भवन और अधिकारी कर्मचारियों के आवासों का निर्माण भी आज शुरू हो गया। आगे बांदरी में एसडीएम कार्यालय भी स्वीकृत कराएंगे। उन्होंने कहा कि तहसील और नगर परिषद बन जाने से बांदरी क्षेत्र की जनता को अब मालथौन, खुरई जाने की परेशानी से मुक्ति मिल गई है।

मंत्री श्री सिंह ने बांदरी में आज से फ्री वाई-फाई सुविधा की शुभकामनाएं देते हुए छात्र छात्राओं और युवाओं से कहा कि यह युग इंटरनेट और वाई फाई का है। अच्छी शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, कृषि जैसे सभी क्षेत्रों में इंटरनेट के उपयोग से उपयोगी जानकारियां सुलभ होती हैं। इसीलिए फ्री वाई फाई सेवा उपलब्ध कराई गई है। अब आप सभी कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल चलाओ और अपने जीवन को रचनात्मक और सृजनात्मक बनाओ। खुरई विधानसभा क्षेत्र के 43 मेधावी बच्चों को मुफ्त स्कूटर दिए गए थे। शिक्षा ही समृद्ध और सुखी बनाएगी समाज को। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि बांदरी अस्पताल को 30 बिस्तर का बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि 5 करोड़ की लागत से बांदरी अस्पताल का नया भवन बनाएंगे। 25 लाख की लागत से निर्मित भवन में संजीवनी क्लीनिक शुरू कर रहे हैं जहां डाक्टर से उपचार के साथ मुफ्त दवाइयां भी मिलेंगे।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बांदरी में एक और गौशाला स्वीकृत करते हुए सीएमओ को निर्देश दिए कि एसडीएम से 20 एकड़ उपयुक्त भूमि चिन्हित कर आवंटित कराएं और एक महीने में भूमि की फेंसिंग कर गौशाला तैयार करें। पूर्व से संचालित गौशाला में राजेंद्र जैन के आग्रह पर मंत्री श्री सिंह ने भूसा आदि रखने के लिए शेड और बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य स्वीकृत किया। मंत्री श्री सिंह ने एसडीओपी को निर्देश दिए कि क्षेत्र में गौकशी की शिकायत मिली है जिसको बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। एक भी गोवंश, मवेशी कसाईयों के हाथ नहीं लगे यह सुनिश्चित करें। गौकशी की एक भी घटना होने पर अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

मंत्री श्री सिंह ने रानी अवंतीबाई लोधी पार्क में 50 लाख की लागत से कीर्ति स्तंभ का निर्माण कार्य स्वीकृत किया। बांदरी में सुराज कालोनी बनाने की भी घोषणा मंत्री श्री सिंह ने की। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि खुरई और मालथौन में पं दीनदयाल रसोई के माध्यम से 5 रु थाली की भोजन व्यवस्था आरंभ हो चुकी है, शीघ्र ही बांदरी में भी यह व्यवस्था आरंभ की जाएगी।

मंत्री श्री सिंह ने बताया कि 6, 7 एवं 8 सितंबर को खुरई में बागेश्वरधाम पीठाधीश्वर श्री धीरेन्द्रकृष्ण शास्त्री की श्री हनुमंत कथा का आयोजन किया जा रहा है जिसमें सभी सादर आमंत्रित हैं। मंत्री श्री सिंह ने मूड़री में हनुमान जी का मंदिर और सामुदायिक भवन तथा मोहली में मंदिर व चबूतरा निर्माण कार्य स्वीकृत किए। सीएमओ बांदरी को निर्देश दिए कि जैन मंदिर के चारों तरफ की साफ सफाई करा कर सीसी रोड और पेवर्स लगा कर क्षेत्र को सुंदर बना दें।

उन्होंने बताया कि बांदरी में विद्युत व्यवस्था की सप्लाई के लिए 80 पोल, 6 नये ट्रांसफार्मर, 4 किमी की नई विद्युत लाइन, डेढ़ किमी की 11 केवी लाइन की व्यवस्था कराई है। इससे बांदरी, पिथौली, नेतना और आगासिर्स की विद्युत वितरण व्यवस्था सुधरेगी।

कार्यक्रम में श्री पप्पू मुक्कदम, बंटी राजपूत पिठौरिया, सनत रोहित, सुधा विश्वनाथ सिंह, मुकेश जैन, अनुपम जैन, लेखराज ठाकुर, भगवत लोधी, रागराज लोधी, सुम्मेर लोधी, गजेन्द्र सिंह लोधी सहित बड़ी संख्या में छात्र छात्राओं, महिलाओं, लौहगढ़िया समाज के सदस्य, व गणमान्य नागरिकों ने हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *