January 31, 2023

ग्रामीण निकायों का जनप्रतिनिधि प्रशिक्षण वर्ग

खुरई। मध्यप्रदेश शासन के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा है कि जनपद और ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में जनता के बीच बेहतर काम करते हुए आदर्श स्थापित करें। मंत्री श्री सिंह खुरई में विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण निकाय जनप्रतिनिधि प्रशिक्षण वर्ग में संबोधित कर रहे थे।

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि जनपद और ग्राम पंचायतों के जनप्रतिनिधि को जनता के बीच निष्ठा और विश्वास से काम करना है। आप ग्रामीण जनता की बात सुने, उनकी मदद करें और समस्याएं हल करायें। उन्होंने कहा कि गांव में स्कूल और आंगनबाड़ी ठीक से चलें, मध्यान्ह भोजन और राशन वितरण समय पर हो, केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ लोगों को मिले, यह सब देखने की जिम्मेदारी आपकी है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि ग्रामीण निकाय के जनप्रतिनिधि पंचायत अधिनियम का अध्ययन अवश्य करें। इससे आपको अपने अधिकारों का ज्ञान होगा। भविष्य में इस संबंध में प्रशिक्षण भी कराएंगे। उन्होंने कहा कि हर गांव में बच्चों के लिए खेल का मैदान होना चाहिए। जो बड़ी पंचायतें हैं, वे स्थानीय स्तर पर अपनी आय के स्त्रोत बढ़ा सकती हैं। मंत्री श्री सिंह ने कहा कि आज ग्राम स्तर पर इन्टरनेट और मोबाइल कनेक्टिविटी की पहुँच है। अतः अधिकतम जानकारी, शासन की योजनाएं, उनके क्रियान्वयन के नियम-कायदे जानने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग करें।

मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि मध्यप्रदेश में 50 से अधिक सालों से कांग्रेस का राज रहा है। इस दौरान खुरई विधानसभा क्षेत्र की हालत क्या रही, यह आप सबने देखी है। हमने साढ़े छह साल में भी क्षेत्र का जो विकास किया है, उतना 50 साल में कांग्रेस नहीं कर पाई। यही भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस का अंतर है। भारतीय जनता पार्टी विकास के लिए राजनीति में हैं, जबकि अन्य सारे दल परिवारवाद या फिर जातिवाद की राजनीति कर रहे हैं। कांग्रेस ने नेहरू, इंदिरा और राजीव को प्रधानमंत्री बनाया, जबकि भारतीय जनता पार्टी ने गरीब घर में पैदा हुए श्री अटल बिहारी वाजपेयी और श्री नरेन्द्र मोदी को प्रधानमंत्री बनाया। जिनका अपना कुछ नहीं था। उन्होंने कहा कि दुनिया के सर्वे बताते हैं कि आज विश्व में सबसे ताकतवर नेता कोई है, तो वे श्री नरेन्द्र मोदी हैं।

मंत्री श्री सिंह ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी त्याग, तपस्या, राष्ट्रीय विचार धारा, संस्कृति और मूल्यों पर आधारित बात करती है। सबका साथ-सबका विकास की बात करती है। उन्होंने कहा कि राज्यों में जहां भाजपा की सरकारें हैं, वहां विकास हो रहा है। इसलिए भाजपा फिर से जीतकर आती है। गुजरात में सातवीं बार भाजपा की सरकार बनी है और वहां कांग्रेस को मात्र 17 सीटें मिली हैं। कांग्रेस पूरे देश में धीरे-धीरे समाप्त होती जा रही है।

मंत्री श्री सिंह ने खुरई विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण निकाय जनप्रतिनिधियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्र की वे समस्याएं, जिन्हें आप नहीं निपटा पाते, उनकी जानकारी मुझे दें। इसके लिए मेरे सोशल मीडिया अकाउंट पर भी जानकारी डाल सकते हैं। मंत्री श्री सिंह ने जानकारी दी कि 4 जनवरी 2023 को मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान पूरे प्रदेश में एक साथ ग्रामीण आवास के पट्टे वितरित करेंगे।

  

प्रशिक्षण वर्ग में मंच संचालन लक्ष्मण सिंह ने किया। ग्रामीण निकाय जनप्रतिनिधि प्रशिक्षण वर्ग में सांसद राजबहादुर सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष गौरव सिरोठिया, पूर्व जिला अध्यक्ष अभय प्रताप सिंह यादव, जनपद अध्यक्ष जमुना अहिरवार, एम.एस ठाकुर, ग्रामीण मण्डल अध्यक्ष हरिशंकर कुशवाहा, मण्डल अध्यक्ष बांदरी पप्पू राजपूत, मालथौन मण्डल अध्यक्ष पुष्पेन्द्र तोमर, मालथौन जनपद पंचायत उपाध्यक्ष बलवीर सिंह राजपूत, मुरत सिंह, खुरई जनपद पंचायत उपाध्यक्ष राजेन्द्र सिंह नरोदा शामिल थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *