February 22, 2024

_

जिले का मुख्य कार्यक्रम महाकवि पद्माकर सभागार में

जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में होगा आयोजित

_

आयुष्मान भारत निर्माण योजना अंतर्गत हितग्राहियों को पीवीसी कार्ड वितरित किए जाने का मुख्य कार्यक्रम महाकवि पद्माकर सभागार मोती नगर चौराहा पर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में 27 जून को दोपहर 2 बजे से आयोजित किया जाएगा।

जिले के पात्रताधारी हितग्राहियों को आयुष्मान कार्ड जारी करने का कार्य क्रियान्वित किया गया था। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने सोमवार को आयुष्मान कार्डाे के वितरण हेतु किए जाने वाले प्रबंधो की समीक्षा की। कलेक्टर श्री दीपक आर्य ने बैठक में बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का शहडोल में प्रस्तावित कार्यक्रम अनुसार उक्त कार्यक्रम का सीधा प्रसारण जिले में भी देखने सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। जिले के इन कार्यक्रमोे में आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जाएगा।

बैठक में बताया गया कि जिले के कुल एक लाख 25 हजार 645 हितग्राहियांे को पीवीसी आयुष्मान कार्डाे का वितरण कार्य किया जाएगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार एवं कलेक्टर श्री दीपक आर्य के मार्गदर्शन अनुसार जिले का मुख्य कार्यक्रम हेतु समस्त जनप्रतिनिधियों से संपर्क किया गया है जिसमें उनकी उपस्थिति में यह कार्यक्रम आयोजित होगा। उन्होंने बताया कलेक्टर श्री आर्य के निर्देशानुसार इसके लिए नगरपालिका अधिकारी को निकाय क्षेत्रों में तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित जनपद सीईओ को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार आयुष्मान कार्डाे की ई-केवायसी संबंधी कार्याे के लिए भी निकाय के वार्डाे व ग्रामीण क्षेत्रों में जबावदेंही सौंपी गई है। ग्राम पंचायतों की आशा कार्यकर्ता, जीआरएस, सचिव इन तीनो के माध्यम से ई-केवायसी कार्य कराया जाएगा।

कलेक्टर श्री आर्य ने ततसंबंध में समस्त एसडीएम को निर्देशित किया है कि आयुष्मान कार्ड वितरण संबंधी कार्याे का अनुविभाग स्तर पर बैठक समीक्षा आयोजित कर समुचित स्थिति को स्पष्ट करें ताकि वितरण के दौरान किसी भी प्रकार का अनदेशा न हो।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे ने बताया कि जिले के समस्त नगरीय निकाय एवं जनपद पंचायतों के वार्डाे एवं ग्राम पंचायतों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि 125645 आयुष्मान कार्ड का वितरण सभी नगरी निकाय एवं जनपद पंचायतों में किया जाएगा।

जिला पंचायत सीईओ ने बताया कि आयोजन तिथि 27 जून को ग्राम सभा का आयोजन किया जाएगा। जिसमें उपरोक्त कार्याे का विधिवत सम्पन्न कराया जाएगा। प्रत्येक ग्राम पंचायत में प्रधानमंत्री के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने सुनने के प्रबंध सुनिश्चित किए जाएंगे। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ममता तिमोरे ने बताया कि सागर जिले में नगर निगम सागर में 19592, नगर परिषद राहतगढ़ में 12533, नगर पालिका बीना में 12182, नगर पालिका खुरई में 11995, नगर पालिका रैली में 10266, नगर पालिका गढ़ाकोटा में 7899, नगर परिषद बंडा में 6979, नगर परिषद बांदरी में 6515, नगर पालिका देवरी में 5687, नगर पालिका परिषद शाहगढ़ 4876, नगर पालिका मकरोनिया बुजुर्ग में 4201, नगर परिषद मालथौन में 4115, नगर परिषद कर्रापुर में 3821, नगर परिषद बेलहरा में 3668 नगर परिषद बरोदिया कला में 2556, नगर परिषद छावनी परिषद में 2531, नगर परिषद सुर्खी में 1717, नगर परिषद शाहपुर में 4512, इस प्रकार कुल 125645 पीवीसी आयुष्मान कार्ड का वितरण किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *