December 4, 2022

आईयूएचसी में मप्र को तीन श्रेणियों में मिले 10 अवार्ड, 7 में मिला पहला स्थान, जोबट देश की नंबर वन नगर परिषद

भोपाल। प्रधानमंत्री आवास योजना (नगरीय) के तहत गरीबों को सस्ते मकान उपलब्ध कराने में मध्यप्रदेश ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह को अवार्ड प्रदान कर सम्मानित किया। गुजरात के राजकोट में आयोजित इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉनक्लेव में श्री सिंह को यह अवार्ड दिया गया। मध्यप्रदेश को 8 अलग-अलग श्रेणियों में 10 अवार्ड प्राप्त हुए हैं। जोबट को देश की नंबर वन पंचायत का अवार्ड मिला तो देवास नगर निगम और गोहद नगर पालिका भी देश में अव्वल रहे। वहीं विशेष श्रेणी के तीनों अवार्ड मध्यप्रदेश ने ही हासिल किए हैं। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने प्रदेश की इस उपलब्धि के लिए सभी नागरिकों और नगर निगम, नगर पालिकाओं और नगर परिषदों के अधिकारी—कर्मचारियों को बधाई दी है।

इन श्रेणियों में मिले अवार्ड

बेस्ट परफार्मिंग स्टेट अवार्ड

प्रधानमंत्री आवास योजना (नगरीय)में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों में मध्यप्रदेश दूसरे स्थान पर रहा। प्रधानमंत्री मोदी ने मध्यप्रदेश के नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह को यह अवार्ड प्रदान किया। योजना से जुड़े हर क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने पर मध्यप्रदेश को यह पुरस्कार मिला है।

विशेष श्रेणी अवार्ड-इस श्रेणी के अंतर्गत मध्यप्रदेश ने अलग-अलग कार्यों के लिए तय किए गए तीनों अवार्ड मध्यप्रदेश ने ही कब्जा जमाया। बेस्ट स्टेट फॉर कन्वर्जेंस अवार्ड में मध्यप्रदेश को गुजरात के साथ संयुक्त रूप से दिया गया। इसी श्रेणी में बेस्ट स्टेट फॉर कंडक्टिंग आईईसी एक्टिविटी में मप्र को झारखंड और अरुणाचल प्रदेश के साथ अवार्ड दिया गया। जबकि बेस्ट परफार्मिंग एसएलटीसी अवार्ड के​ लिए मप्र को उत्तरप्रदेश व गुजरात के साथ विजेता घोषित किया गया। तीसरी श्रेणी में सिटी लेवल पर मुनिसिपल अवार्ड प्रदान किए गए। इसमें नगर निगम, नगर पालिका और नगर परिषद तथा बेस्ट सीएलटीसी अवार्ड शामिल थे। देवास नगर निगम को बेस्ट परफा​र्मिंग मुनिसिपल में दूसरा, गोहद नगर पालिका को भी दूसरा स्थान प्राप्त हुआ। जबकि अलिराजपुर की जोबट नगर परिषद को अपनी श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ। बेस्ट सीएलटीसी अवार्ड भी देवास नगर निगम, गोहद नगर पालिका एवं जोबट नगर परिषद को विशेष श्रेणी और मुनिसिपल अवार्ड नगरीय विकास विभाग एवं संबंधित निकायों के अधिकारियों ने प्राप्त किए।

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने राजकोट में आयोजित इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉनक्लेव में प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा मध्यप्रदेश को पीएमएवाय योजना में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्यों में दूसरा स्थान मिलने पर प्रसन्नता जताते हुए प्रदेशवासियों को बधाई दी है। श्री सिंह ने इस अवार्ड का हकदार प्रदेश की जनता और नगरीय निकायों के सफाई कर्मचारियों को बताया। श्री सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी की इस योजना ने गरीब परिवारों का जीवन स्तर बदलने का काम किया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने पूरी संवेदनशीलता के साथ इस योजना को मिशन के रूप में लिया है। राज्य सरकार प्रत्येक गरीब को मकान उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। इसके लिए तेज गति से शहरों में झुग्गीबस्तियों में रहने वाले लोगों को पक्के आवास उपलब्ध कराए गए हैं। इससे गरीबों के जीवन स्तर में सुधार आया है। विशेषकर महिलाओं का आत्मसम्मान और सम्मान भी बढ़ा है। मध्यप्रदेश को आज मिला अवार्ड योजना में बेहतर काम करने का एक पारितोषिक है। साथ ही हमें संकल्प शक्ति के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा भी देता है, ताकि मध्यप्रदेश गरीबों को झुग्गी से निकालकर एक सम्मानजनक आवास देने की दिशा में अव्वल आ सके। नगरीय विकास मंत्री ने अपनी-अपनी श्रेणी में प्रथम और द्वितीय अवार्ड पाने वाले सभी निकायों के अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *