February 26, 2024

_

प्रदेशव्यापी आंदोलन खत्म कराया था मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने

_

आंगनवाड़ी कार्यकर्ता की मांगों के अनुरूप उनके हित में अनेक निर्णय लेने पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त किया है। उल्लेखनीय है कि विगत 6 अप्रैल को मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के धरनास्थल पर पहुंचकर उनकी प्रदेश व्यापी हड़ताल को समाप्त कराया था । उनकी मांगों के संबंध में मुख्यमंत्री श्री चौहान से विस्तार से चर्चा भी की थी।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज भोपाल में आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं/सहायिकाओं की पंचायत आयोजित कर उनके हित में अनेक बड़ी घोषणाएं की हैं। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बहनों का मानदेय बढ़ाकर 13 हजार रुपए और सहायिका बहनों का मानदेय 6500 रुपए कर दिया गया है। सेवानिवृत्त होने पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को 1.25 लाख रुपए और सहायिकाओं को 1 लाख रुपए की राशि देने का निर्णय लिया गया है। सभी कार्यकर्ता/सहायिका बहनों का 5 लाख रुपए तक के स्वास्थ्य एवं दुर्घटना बीमा कराया जाएगा। सहायिकाओं को पदोन्नति में आरक्षण 25 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने की घोषणा की गई है। आंगनवाड़ी कार्यकर्ता/ सहायिकाओं को लाड़ली बहना योजना का लाभ देने की घोषणा पहले ही की जा चुकी है।

मंत्री श्री सिंह ने कहा है कि उनके भाई मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने आंगनवाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका बहनों को दिए गये आश्वासन को उनकी अपेक्षा से कहीं अधिक पूरा किया है। यह सिद्ध कर दिया है कि मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान की संवेदनशीलता और वचनबद्धता अद्वितीय है।

विगत अप्रैल माह में लंबे समय से चल रही प्रदेश व्यापी हड़ताल खत्म कराने सागर के तीन मढ़िया स्थित धरना स्थल पर पहुंचकर मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने आंदोलनकारी संगठन के प्रदेश पदाधिकारियों के समक्ष मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान से मोबाइल फोन पर सीधी बात की थी। इस चर्चा में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा था कि हमारी इन बहिनों से कह दो कि जो तुम लोग मांग रही हो, उससे कहीं अधिक तुम्हारा भाई जल्दी ही तुम्हें देगा। आज उन्होंने अपनी बात को चरितार्थ कर दिखाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *