मंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई में 2640 हितग्राहियों को पीएम आवासों के अधिकार पत्र सौंपे

खुरई। नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने खुरई नगरपालिका के अंतर्गत आज पीएम आवास योजना (शहरी) के 2640 हितग्राहियों को स्वीकृति के अधिकार पत्र सौंपे। कुल 66 करोड़ रु की राशि इन सभी 2640 हितग्राहियों के बैंक खातों में अप्रैल माह से ही डाली जाना आरंभ होगी। मंत्री श्री सिंह ने अधिकार पत्र वितरण कार्यक्रम में बड़ी संख्या में आए खुरईवासियों के समक्ष अपना संकल्प दोहराया कि मेरे रहते खुरई विधानसभा में किसी भी परिवार का मकान कच्चा नहीं रहने दिया जाएगा, सभी के पीएम आवास स्वीकृत कराए जाएंगे।

मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि इन 2640 आवासों के साथ खुरई नगर पालिका के तहत कुल आवासों की संख्या लगभग 10,000 हो गई है जो एक कीर्तिमान है। खुरई ग्रामीण में पीएम आवास हितग्राहियों की संख्या 13000 हो गई है। श्री सिंह ने कहा कि खुरई नगरपालिका में जोड़े गये 12 नये ग्रामों के हितग्राहियों को यह जानकर प्रसन्नता होगी कि नगर पालिका में शामिल होने से ही उन्हें पीएम आवास के लिए ढाई लाख रु मिलेंगे जिनसे उनका मकान में सुविधाएं बढ़ जाएंगी। उन्होंने कहा कि पीएम आवास की इतनी बड़ी सूची बनाने से लेकर स्वीकृत कराने तक दिनरात उन्हें और अधिकारियों, कर्मचारियों को दिन रात मेहनत करना होती है, यह काम सरल नहीं होता। उन्होंने खुरई विधानसभा क्षेत्र तथा पूरे मध्यप्रदेश के 1 लाख 15 हजार हितग्राहियों की सूची स्वीकृत करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी, केंद्रीय शहरी विकास मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी और मुख्यमंत्री शिवराजसिंह का हार्दिक धन्यवाद ज्ञापित किया।

मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने प्रदेश में कांग्रेस के सवा साल के शासन को जनविरोधी निरूपित करते हुए कहा कि कांग्रेस के शासन में एक भी हितग्राही का मकान नहीं बना। कांग्रेस सरकार ने गरीबों के जनकल्याण की आयुष्मान योजना, संबल योजना, लाडली लक्ष्मी योजना, कन्यादान योजना, तीर्थदर्शन योजना जैसी महत्वपूर्ण योजनाएं बंद कर दी थीं जिन्हें भाजपा सरकार ने फिर शुरु कर दिया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन काल में खुरई का भी विकास अवरुद्ध कर दिया गया था, मैंने जो कृषि महाविद्यालय आरंभ कराया था वह भी खुरई से छिंदवाड़ा भेज दिया गया था। हम सबके सौभाग्य से मुख्यमंत्री शिवराजसिंह की भाजपा सरकार फिर आई और हम कृषि महाविद्यालय वापस खुरई वापस ले कर आ सके।

मंत्री श्री सिंह ने पीएम आवास योजना के सभी हितग्राहियों से कहा कि गरीब परिवार के लिए पीएम आवास की स्वीकृति का दिन खुशी और आनंद लेकर आता है। स्वीकृति पत्र के साथ मिठाई का डिब्बा भी आपको दिया जा रहा है आप अपनी खुशी बच्चों के साथ जरूर बांटें। उन्होंने सुझाव दिया कि हितग्राही अपना मकान स्वयं बनाएं तो मकान ज्यादा अच्छा और सस्ता बन पाएगा। मकान के लिए स्वीकृत राशि अन्य किसी कार्य में खर्च न करें क्योंकि पीएम आवास दोबारा स्वीकृत नहीं होगा। जिसका मकान पहले बनेगा उसके घर वे स्वयं गृहप्रवेश कराने व भोजन करने आएंगे। उन्होंने कहा कि पीएम आवास के निर्माण के लिए रेत की व्यवस्था भी सरकार की तरफ से किए जाने के प्रयास चल रहे हैं। जिनके पट्टे नहीं होंगे उन्हें पट्टे भी दिए जाएंगे। जिन हितग्राहियों के नाम अभी छूट गये हैं वे निराश न हों। उनके नाम भी पीएम आवास की अगली सूची में आ जाएंगे। श्री सिंह ने कहा कि 66 करोड़ की राशि से इतनी बड़ी संख्या में आवास निर्माण आरंभ होने पर निर्माण सामग्री से जुड़े व्यापारियों, मजदूरों का भी लाभ होगा और बाजार की अर्थव्यवस्था बढ़ेगी।

मंत्री श्री सिंह ने इस अवसर पर कहा कि खुरई नगर पालिका के अंतर्गत अभी दो सौ करोड़ से ज्यादा के विकास कार्य चल रहे हैं। हम इस नगर को विकासकार्यों की दृष्टि से मध्यप्रदेश में नंबर वन बनाने की दिशा में कार्य कर रहे हैं। जो नये 12 ग्राम नगरपालिका से जोड़े गये हैं उन सभी में सीसी रोड, पेयजल व्यवस्था, पार्क, खेल मैदान, सामुदायिक भवन, हर गली मोहल्ले में स्ट्रीट लाइट के साथ गांव का जो भी मंदिर सबसे प्रसिद्ध और प्राचीन होगा उसका संपूर्ण जीर्णोद्धार, श्मशान घाट का सुविधायुक्त सौंदर्यीकरण होगा। कचरा गाड़ियां कचरा उठाने वहां जाने लगी हैं। कचरे के ढेर, घूरे, अव्यवस्थित नाले खत्म होंगे। पक्की नालियां, सफाई स्वच्छता का कार्य किया जाएगा। इससे बीमारियों का नियंत्रण होगा, सबका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। घर घर नल की टोंटी से जल सप्लाई के इंतजाम होंगे।

मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा कि अप्रैल माह की भांवरों की तिथि आरंभ होते ही हम पहले की तरह कन्याओं के विवाहों का समारोह आयोजित करेंगे। इस बार मुख्यमंत्री कन्यादान योजना से 55,000 की राशि दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री तीर्थदर्शन योजना 18 अप्रैल से फिर शुरु हो रही है जिसकी पहली ट्रेन काशी बनारस जाएगी जिसमें तीर्थयात्रियों के साथ मुख्यमंत्री व श्री भूपेंद्र सिंह जी स्वयं भी होंगे और गंगास्नान के साथ बाबा विश्वनाथ का अभिषेक करेंगे। इस बार मुख्यमंत्री शिवराजसिंह ने यह भी निर्णय लिया है कि बुजुर्गों को तीर्थ यात्राएं हवाई जहाज से भी कराई जाएंगी।

इस अवसर पर मंत्री भूपेंद्र सिंह ने 8 हितग्राहियों को अपना व्यापार खोलने के लिए कुल 12 लाख रु के चेक वितरित किए। टीनशेड में आयोजित पीएम आवास अधिकार पत्र वितरण समारोह में 2640 हितग्राहियों की संख्या देखते हुए ग्राम व वार्डवार वितरण काउंटर लगाए गये थे। उन्होंने कहा कि आगामी दस पंद्रह सालों के भीतर खुरई विधानसभा क्षेत्र में रोजगार की इतनी सुलभता की जाएगी कि यहां कोई बेरोजगार नहीं रहेगा।उन्होंने बताया कि यहां एक ट्रेनिंग सेंटर जल्दी खोला जाएगा जिसमें प्रशिक्षण लेकर युवावर्ग सीधे नौकरी हासिल कर सकेगा। मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह ने बताया कि कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड के लोगों ने मकानों के ऊपर से जा रही हाईटेंशन लाइन के कारण करंट से दुर्घटनाओं की जानकारी देकर विद्युतलाइन हटवाने की मांग की थी। इस मांग को देखते हुए मंत्री श्री सिंह ने घोषणा की है कि शीघ्र ही यह विद्युत लाइन हटाई जाएगी और इसका जो भी खर्च आएगा नगरपालिका खुरई उठाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Previous post मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने सौंपे 3912 पीएम आवासों के स्वीकृति पत्र
Next post मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने माडल स्कूल में 7.77 करोड़ की लागत से बने छात्रावास के साथ पं केसी शर्मा स्कूल में बने इंडोर स्टेडियम व मल्टी पर्पज हाल का किया लोकार्पण